गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम पर आज हो सकता है फैसला! BJP विधायक दल करेगा बैठक
Advertisement

गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम पर आज हो सकता है फैसला! BJP विधायक दल करेगा बैठक

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अपने मंत्रिमंडल के साथ गुरुवार को इस्तीफा दे दिया.

 गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अपने मंत्रिमंडल के साथ गुरुवार को इस्तीफा दे दिया था. (फाइल फोटो)

अहमदाबाद: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अपने मंत्रिमंडल के साथ गुरुवार को इस्तीफा दे दिया. बुधवार को ओ पी कोहली ने विधानसभा भंग करते हुए नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त कर दिया था. गुजरात के नवनिर्वाचित भाजपा विधायक राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए शुक्रवार को गांधीनगर में बैठक करेंगे. गुरुवार को उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और अन्य मंत्रियों के साथ विजय रूपाणी गांधीनगर में राजभवन गए और राज्यपाल को अपने इस्तीफे पत्र सौंपे. बहरहाल, नई सरकार के गठन तक रूपाणी कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहेंगे.

  1. विजय रूपाणी ने दिया गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा
  2. गुजरात के सीएम के नाम पर बीजेपी की शुक्रवार को बैठक
  3. गुजरात में लगातार छठवी बार भाजपा बनाने जा रही सरकार

पटेल ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उनके पूरे मंत्रिमंडल ने राज्यपाल ओ पी कोहली को अपने इस्तीफे दिए जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.’’

‘कमलम’ में होगी बैठक
सीएम के नाम पर फैसले के लिए शुक्रवार को प्रदेश पार्टी मुख्यालय ‘कमलम’ में दोपहर को बैठक होगी, जिसमें प्रदेश भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव और सह प्रभारी वी सतीश भी मौजूद रहेंगे.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने इस बारे में जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि भाजपा विधायक दल केंद्रीय पर्यवेक्षकों - वित्त मंत्री अरुण जेटली और पार्टी महासचिव सरोज पांडे की उपस्थिति में अपने नेता का चुनाव करने के लिए बैठक करेगा.

कौन बनेगा गुजरात का CM? विजय रूपाणी के साथ ये नाम भी रेस में

उन्होंने आगे कहा, ‘‘सत्तारुढ़ दल के नेता के चयन के लिए सभी पार्टी विधायक पर्यवेक्षकों एवं प्रभारी नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे. सभी विधायकों को बैठक में मौजूद रहने की सूचना दे दी गई है.’’

रूपाणी को मिलेगी राज्य की कमान?
भाजपा में सूत्रों ने बताया कि पार्टी रूपाणी का चुनाव कर सकती है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव अभियान के दौरान कहा था कि पार्टी रूपाणी और नितिन पटेल के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है.

सूत्रों ने बताया कि मामूली अंतर से भाजपा की जीत के बाद केंद्रीय नेतृत्व मुख्यमंत्री बदलने पर भी विचार कर सकता है.

गुजरात चुनाव: कांग्रेस के कई बड़े चेहरे हारे, रूपाणी सरकार के पांच मंत्री नहीं बचा पाए लाज

मुख्यमंत्री पद के लिए रूपाणी के अलावा जिन लोगों का नाम चल रहा है उनमें नितिन पटेल और गुजरात से राज्यसभा सदस्य मनसुख मंडाविया शामिल हैं. मंडाविया पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

इससे पहले, रूपाणी ने कहा था कि पार्टी का संसदीय बोर्ड अंतिम फैसला लेगा. सूत्रों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के दिन 25 दिसंबर को नए मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है.

ये भी देखे

Trending news