गीता की स्वदेश वापसी के बाद सलमान को भारत लाने की कवायद में सरकार
Advertisement

गीता की स्वदेश वापसी के बाद सलमान को भारत लाने की कवायद में सरकार

भारतीय मूक-बधिर लड़की गीता के पाकिस्तान से पिछले महीने स्वदेश लौटने के बाद सरकार अलीगढ़ के युवक सलमान को इस पड़ोसी मुल्क से वापस लाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है।

गीता की स्वदेश वापसी के बाद सलमान को भारत लाने की कवायद में सरकार

इंदौर : भारतीय मूक-बधिर लड़की गीता के पाकिस्तान से पिछले महीने स्वदेश लौटने के बाद सरकार अलीगढ़ के युवक सलमान को इस पड़ोसी मुल्क से वापस लाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इंदौर में मूक- बधिरों के लिये चलाये जा रहे एक संगठन के परिसर में रह रही गीता से आज मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं को बताया, ‘मैं सलमान के मामले में आगे बढ़ रही हूं। उसका परिवार अलीगढ़ का रहने वाला है। मैंने अधिकारियों से कहा कि इस युवक के मामले में तथ्यों की जांच की जाये। अगर संबंधित तथ्य सही निकले, तो हम उसे भारतीय वीजा देकर स्वदेश ले आयेंगे।’

उन्होंने बताया, ‘भारत वापसी को इच्छुक सलमान का कहना है कि जब वह बच्चा था, तब उसकी मां उसे पाकिस्तान में रहने वाले नाना.नानी के पास छोड़ आयी थी। उसके मुताबिक अब उसके नाना-नानी की मौत हो चुकी है और पाकिस्तान में उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। हम इन बातों की पुष्टि की कोशिश कर रहे हैं।’ सुषमा ने कल भोपाल में 15 वर्षीय पाकिस्तानी किशोर रमजान से भेंट की थी। यह किशोर पिछले दो वर्ष से भोपाल के एक बाल गृह में रह रहा है।

रमजान मामले के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने कहा, ‘रमजान को पाकिस्तान भेजने में हमें कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन अब यह पाकिस्तान को तय करना है कि वह उसका नागरिक है या नहीं।’ उन्होंने कहा, ‘अगर पाकिस्तान रमजान को अपना नागरिक स्वीकार कर लेता है, तो हम उसकी वतन वापसी में पूरी मदद करेंगे।’

Trending news