दुनिया को कश्मीर का नजारा दिखाउंगा: नरेंद्र मोदी
Advertisement

दुनिया को कश्मीर का नजारा दिखाउंगा: नरेंद्र मोदी

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, कच्छ का विकास तेजी हुआ है क्या कश्मीर का विकास तेजी से नहीं हो सकता है? कच्छ में भी मुसलमानों की बड़ी आबादी है। कच्छ का विकास हो सकता है तो कश्मीर का विकास क्यों नहीं? साथ ही पीएम ने कहा, कश्मीर का ऐसा विकास करुंगा कि दुनिया के लोग इस नजारे को देखने आएंगे।

दुनिया को कश्मीर का नजारा दिखाउंगा: नरेंद्र मोदी

ज़ी मीडिया ब्यूरो/रामानुज सिंह
नई दिल्ली:
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, कच्छ का विकास तेजी हुआ है क्या कश्मीर का विकास तेजी से नहीं हो सकता है? कच्छ में भी मुसलमानों की बड़ी आबादी है। कच्छ का विकास हो सकता है तो कश्मीर का विकास क्यों नहीं? साथ ही पीएम ने कहा, कश्मीर का ऐसा विकास करुंगा कि दुनिया के लोग इस नजारे को देखने आएंगे।

 
पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, क्या दो परिवार ही कश्मीर पर राज करेंगे? प्रदेश में पांच साल तक लूट का कॉट्रेक्ट चला। सत्ता के लिए दोनों परिवार के बीच मिलीभगत है। उन्होंने कहा, बार-बार कश्मीर की धरती पर आता हूं ताकि जम्मू-कश्मीर का विकास हो सके। मैं यहां हमेशा विकास के लिए आया हूं। पीएम बनने के बाद हर महीने कश्मीर आया। कश्मीर में हमेशा विकास की योजनाएं लेकर आया। यहां संकट आया तो मैं तुरंत आया। आपका दुख दर्द मेरा दुख दर्द है। बाढ़ आने पर बिना मांगे 1000 करोड़ रुपए दिए। पैसे की कोई कमी नहीं है। मैं कश्मीर के बच्चे की भावना समझता हूं। जम्मू-कश्मीर का तेजी से विकास होना चाहिए। नौजवानों को रोजगार मिलना चाहिए। यहां के लोग बहुत ईमानदार हैं। आपके आंसू पोछने आया हूं, लोगों को बिजली चाहिए, पानी चाहिए, रोजगार चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर के लिए अपना गहरा लगाव होने पर जोर देते हुए आज कहा कि वह ‘लोकतंत्र, मानवता और कश्मीरियत’ पर आधारित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के ‘सपने’ को पूरा करेंगे। मोदी ने कहा, लोकतंत्र, मानवता और कश्मीरियत, अटलजी के इन शब्दों ने कश्मीरियों के दिल में खास जगह बनाई और हर कश्मीरी युवक में बेहतर भविष्य को लेकर उम्मीद पैदा की। उन्होंने कहा, मैं लागों से आग्रह करना चाहता हूं कि वे जम्मू-कश्मीर में भाजपा को पूर्ण बहुमत के साथ सत्तासीन करें तथा मेरे शब्दों पर विश्वास करिए कि अटल जी ने जो सपना जम्मू-कश्मीर के लिए देखा था मोदी उसे पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत और इच्छाशक्ति लगा देगा। प्रधानमंत्री ने धर्म को राजनीति से जोड़ने के प्रयास को लेकर आगाह करते हुए कहा कि ‘कश्मीरी कश्मीरी है’ और केंद्र की सरकार राज्य के विकास को लेकर प्रतिबतद्ध है। उन्होंने कहा, हमारा मंत्र सिर्फ विकास, विकास और विकास है। मैं आपके विश्वास को जम्मू-कश्मीर में संपूर्ण विकास सुनिश्चित करते हुए ब्याज सहित चुकाउंगा।

मोदी ने कहा कि उनकी इच्छा वाजपेयी द्वारा शुरू किए गए कार्यों को पूरा करना है। उन्होंने कहा, यह मेरी इच्छा है और मैं इसके लिए यहां बार-बार आता रहूंगा। उन्होंने कश्मीर के किश्तवाड़ के चौगान में ‘मोदी-मोदी के नारों’ के बीच कहा, कश्मीर से मुझे बहुत लगाव है। मेरे हृदय और आत्मा के भीतर से लगाव है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्य राजनीतिक दल आश्चर्य जताते हैं कि एक भी महीना ऐसा नहीं गया जब मोदी यहां नहीं आए हों। उन्होंने कहा ये दल कहते हैं वह (मोदी) जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर में आए और अब नवंबर में आए हैं। वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार को याद करते हुए मोदी ने कहा, हर कश्मीरी ने सोचा था कि अब उसके सपने पूरे होंगे। परंतु पिछले 10 वर्षों के दौरान कश्मीर और उसके हालात को लेकर क्या हुआ।

राज्य की सरकारों पर भ्रष्टाचार को लेकर हमला बोलते हुए मोदी ने कहा, अगर बाल्टी में छेद होगा तो पानी नहीं रूकेगा। मुझे हैरानी है कि केंद्र से आने वाला पैसा कहां जाता है। उन्होंने कहा, मैं विकास के लिए हूं और मैं विकास पर बहस चाहता हूं तथा यह सुनिश्चित करना चाहता हं कि जम्मू-कश्मीर में विकास रफ्तार पकड़े। मोदी ने आरोप लगाया कि राज्य को 50 वर्षों के दौरान विकास से वंचित किया गया है।

मोदी ने अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवारों का नाम लिए बगैर कहा, जम्मू-कश्मीर में क्या सिर्फ दो परिवारों का शासन होगा, क्या दूसरे परिवार नेता पैदा नहीं कर सकते? आप 50 साल से पछता रहे हैं। अगर आपने दो परिवारों के शासन को दंडित नहीं किया तो ये परिवार नए सिरे से वापसी कर लेंगे। मोदी ने आरोप लगाया, इन लोगों में आपसी सहमति है। एक पांच साल के लिए राज्य को लूटता है और फिर सत्ता से बाहर कर दिया जाता है तथा फिर दूसरा राज्य को लूटना शुरू कर देता है। उनके पास राज्य को लूटने का पांच साल का करार है। उन्होंने विपक्ष पर उस गलत अभियान चलाने के लिए निशाना साधा कि भाजपा सरकार शरणार्थियों को लेकर चिंतित नहीं हैं। मोदी ने राज्य में पर्यटन क्षेत्र के पुनरोद्धार करने तथा दुनिया के पर्यटन को आकर्षित करने का भी वादा किया।

पीएम ने कहा, जम्मू-कश्मीर पूरे देश का अंधेरा दूर करेगा। यहां 20 हजार मेगावाट बिजली पैदा होने की संभावना है। उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर में फिर से फिल्मों की शूटिंग शुरू करवाउंगा। रोजगार का अवसर पैदा करूंगा। डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया की शुरुआत कश्मीर से होगा। हमारा नारा है सबका साथ, सबका विकास। अब आपको पछतावे की नौबत नहीं आएगी, आप प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाइए।

 

Trending news