24 नवंबर,2015 के बाद आपका पासपोर्ट किसी काम का नहीं रह जाएगा?
Advertisement

24 नवंबर,2015 के बाद आपका पासपोर्ट किसी काम का नहीं रह जाएगा?

अगर आपके पास पासपोर्ट है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आपका पासपोर्ट आज यानि 24 नवंबर के बाद किसी काम का नहीं रह जाएगा। केंद्र सरकार ऐसे पासपोर्ट की वैधता को खत्म करने जा रही है जिनपर हाथ से लिखा होगा।

24 नवंबर,2015  के बाद आपका पासपोर्ट किसी काम का नहीं रह जाएगा?

नई दिल्ली: अगर आपके पास पासपोर्ट है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आपका पासपोर्ट आज यानि 24 नवंबर के बाद किसी काम का नहीं रह जाएगा। केंद्र सरकार ऐसे पासपोर्ट की वैधता को खत्म करने जा रही है जिनपर हाथ से लिखा होगा।

सभी हस्तलिखित पासपोर्ट मंगलवार से इतिहास हो जाएंगे। दुनिया में आतंकवाद समेत विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर अब बार कोड वाले इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट ही सभी देशों में स्वीकार किए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के नियमों के मुताबिक, मंगलवार से कोई भी नागरिक हस्तलिखित पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। न ही इस पर वीजा जारी किया जाएगा। यह स्वत: ही रद्द मान लिया जाएगा। पासपोर्ट सेवा विभाग ने 2002 के पहले हस्तलिखित पासपोर्ट बनाए थे। यह पासपोर्ट 20 वर्ष के लिए बनाए जाते थे। यानी अब सिर्फ बारकोड युक्त पासपोर्ट को ही मान्यता होगी। जो पासपोर्ट इस श्रेणी में नहीं आएंगे वह खुद-ब-खुद रद्द मान लिए जाएंगे।

भारत सरकार ने ऐसे पासपोर्ट धारकों से अपने पासपोर्ट को रिन्यूअल (नवीनीकरण) कराने को कहा है। नहीं तो 24 नवंबर के बाद ऐसे पासपोर्ट धारक किसी भी देश में नहीं जा सकेंगे। ना तो कोई विदेशी भारत आ सकेगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षा के मानक तय किए हैं। लिहाजा बारकोड युक्त इलेक्ट्रानिक पासपोर्ट जरूरी किया गया है। अब हस्तलिखित पासपोर्टधारकों को ऑनलाइन प्रकिया से दूसरा पासपोर्ट जारी कराना होगा। 

Trending news