ZEE जानकारी : क्या पद्म पुरस्कार फिक्सिंग से दिए जाते रहे हैं?
Advertisement

ZEE जानकारी : क्या पद्म पुरस्कार फिक्सिंग से दिए जाते रहे हैं?

 प्रधानमंत्री केन्द्रीय सूचना आयोग की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. उन्होंने इशारों ही इशारों में पहले की केन्द्र सरकारों पर पद्म पुरस्कारों की Fixing का आरोप लगाया. वैसे जब भी पद्म पुरस्कारों का ऐलान होता है, तो दबी ज़ुबान में या Social Media पर ये चर्चा होती है, कि इन पुरस्कारों को लेकर Fixing होती है.

ZEE जानकारी : क्या पद्म पुरस्कार फिक्सिंग से दिए जाते रहे हैं?

DNA में अब हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उस बयान का विश्लेषण करेंगे, जिसने पद्म पुरस्कारों पर बड़ा सवाल उठाया है. आज प्रधानमंत्री ने पद्म पुरस्कारों के वितरण पर एक बड़ा कटाक्ष किया है. सबसे पहले आप प्रधानमंत्री का ये बयान सुनिए और इसके बाद हम इसका एक छोटा सा विश्लेषण करेंगे. प्रधानमंत्री केन्द्रीय सूचना आयोग की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. उन्होंने इशारों ही इशारों में पहले की केन्द्र सरकारों पर पद्म पुरस्कारों की Fixing का आरोप लगाया. वैसे जब भी पद्म पुरस्कारों का ऐलान होता है, तो दबी ज़ुबान में या Social Media पर ये चर्चा होती है, कि इन पुरस्कारों को लेकर Fixing होती है.

लेकिन सच्चाई क्या है, ये किसी को नहीं पता. हालांकि जब देश के प्रधानमंत्री Fixing की तरफ इशारा कर रहे हों, तो फिर देश को समझ लेना चाहिए कि ये पुरस्कार कैसे दिए जाते रहे हैं.  प्रधानमंत्री ने ये भी दावा किया है कि 2014 में उनकी सरकार आने के बाद उन्होंने इन पुरस्कारों के चयन की प्रक्रिया भी बदली थी. 

हमारे देश में वर्ष 1954 से पद्म पुरस्कार दिए जा रहे हैं.  अब तक 303 पद्म विभूषण, 1 हज़ार 241 पद्म भूषण और 2 हज़ार 912 पद्म श्री पुरस्कार दिए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने जो सवाल उठाया है, वो सही है. क्योंकि इनमें से सबसे ज्यादा पद्म पुरस्कार दिल्ली वालों को ही मिले हैं. अब तक कुल 803 दिल्ली वासियों को पद्म पुरस्कार दिया जा चुका है. यानी कुल 18% पद्म पुरस्कार दिल्ली वालों को मिले. अगर भारत के क्षेत्रफल को देखा जाए तो दिल्ली का हिस्सा 0.05% का है. जबकि उसके हिस्से में 18% पद्म पुरस्कार आए हैं.  दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जिसे 774 पद्म पुरस्कार मिले. 

तीसरे नंबर पर तमिलनाडु है, जिसे 404 पद्म पुरस्कार मिले. चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश है, जिसे 303 पद्म पुरस्कार मिले. इस लिस्ट में अमेरिका भी है, जिसके 103 नागरिकों को भारत का पद्म पुरस्कार दिया गया है. प्रधानमंत्री ने ये भी कहा है कि सबसे ज्यादा पद्म पुरस्कार डॉक्टरों को दिए जाते हैं. ये बात भी ठीक है. क्योंकि आज तक 552 लोगों को Medicine Category में पद्म पुरस्कार दिए गए. यानी कुल पुरस्कारों का 12.4% जबकि आज तक 1179 ऐसे लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, जिनके नाम के आगे डॉक्टर लगा हुआ था. इनमें Doctorate की उपाधि वाले लोग भी हैं, और आपका इलाज करने वाले Doctor भी. ज़ाहिर है इनमें से ज़्यादातर डॉक्टर.. बड़े बड़े नेताओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखते थे.. और बदले में नेता इन नेताओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखते थे और पद्म पुरस्कार ऐसे ही बंट जाते थे. 

Trending news