Zee जानकारी : कालाहांडी में 60 फीसदी परिवार गरीबी रेखा से नीचे
Advertisement

Zee जानकारी : कालाहांडी में 60 फीसदी परिवार गरीबी रेखा से नीचे

Zee जानकारी : कालाहांडी में 60 फीसदी परिवार गरीबी रेखा से नीचे

ओडिशा के कालाहांडी ज़िला देश का सबसे पिछड़ा हुआ इलाका माना जाता है। यहां के आंकड़े चिंता में डालने वाले हैं। आंकड़े बताते हैं कि अक्सर ग़रीबों के उत्थान के लिए जो ज़रूरी योजनाएं बनाई जाती हैं वो कागज़ों से बाहर नहीं निकल पातीं और गरीब इसी तरह मरते रहते हैं। वैसे तो भारत के संविधान में सभी नागरिकों को कुछ मौलिक अधिकार दिए गये हैं लेकिन आज़ादी के 69 साल बाद असलियत ये है गरीबों का कोई अधिकार नहीं होता।

- 7 हज़ार 920 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले कालाहांडी की कुल आबादी करीब 15 लाख 77 हज़ार है जिनमें से 14 लाख से ज़्यादा लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं।

- कालाहांडी में 60 फीसदी से ज़्यादा परिवार ऐसे हैं, जो Below Poverty Line यानी ग़रीबी रेखा से नीचे हैं।

- इस इलाके में 76 फीसदी से ज़्यादा परिवार ऐसे हैं, जिनकी मासिक आय 500 रूपये से कम है।

- यहां 32 फीसदी से ज़्यादा परिवार ऐसे हैं, जिनकी Monthly Income 250 रूपये से कम है।

- कालाहांडी में भोजन की भारी कमी है... यहां के 40 फीसदी बच्चे सामान्य हैं, जबकि 60 फीसदी बच्चों में पोषक तत्वों की कमी है।

जम्मू कश्मीर में 1.40 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

कश्मीर के युवाओं की मुख्य समस्या बेरोज़गारी है और इसी का फायदा उठाकर अलगाववादी और पाकिस्तान उन्हें पत्थरबाज़ी के लिए उकसाते हैं। बाकायदा उन्हें इसके लिए पैसे भी दिए जाते हैं। अब सरकार को भी लगता है कि कश्मीर के युवाओं का फोकस अगर रोज़गार पर होगा तो वो पत्थरबाज़ी छोड़ देंगे और इसीलिए केन्द्रीय गृहमंत्री ने श्रीनगर में रोज़गार वाले Plan की बात की। 

- सूत्रों के मुताबिक केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के 1 लाख 40 हज़ार युवाओं को रोज़गार देने का लक्ष्य रखा है। इनमें से कुछ को सरकार skill development कार्यक्रम के तहत training देगी जबकि कुछ युवाओं को police और paramilitary forces में नौकरी दी जाएगी। 

- सूत्रों के मुताबिक  केन्द्र सरकार के हिमायत प्रोग्राम के तहत जम्मू-कश्मीर के करीब 1 लाख under-graduate युवाओं को अगले 5 वर्षों में नौकरी दी जाएगी। 

- केन्द्र सरकार जम्मू कश्मीर से 5 हज़ार युवाओं की भर्ती Indian Reserve battalions में करने जा रही है। 

- सूत्र ये भी बताते हैं कि अगले 6 महीने में 13 सौ युवाओं को अलग-अलग paramilitary forces में भर्ती किया जाएगा। 

Trending news