ZEE जानकारी: नई Technology और Robots आपको नये युग में कैसे ले जाएंगे ?

चेन्नई में एक Restaurant शुरू हुआ है.. जहां Robots ही ऑर्डर लेते हैं और खाना Serve करते हैं.

ZEE जानकारी: नई Technology और Robots आपको नये युग में कैसे ले जाएंगे ?

Science और Technology की दुनिया में जिस तरीके से काम हो रहा है उसे देखकर लगता है कि आने वाला युग Robots का युग होगा.  आपने देखा होगा कि छोटे- मोटे कामों से लेकर बड़े और भारी-भरकम कामों में रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. घर की चौकीदारी से लेकर अस्पताल में सर्जरी करने के लिए रोबोट...इंसान की मदद कर रहे हैं.  artificial intelligence के ज़रिए रोबोट.... इंसान के सबसे करीबी दोस्त बन रहे हैं. आपको याद होगा कि कुछ महीने पहले सऊदी अरब सरकार ने सोफिया नाम की रोबोट को सऊदी अरब की नागरिकता दी थी है. अपनी पहचान बनाने के बाद सोफिया भारत की यात्रा पर भी आई थी.

हैरानी की बात ये है कि सोफिया, भारतीय अंदाज़ में साड़ी पहनकर, IIT मुंबई के मंच पर पहुंची. सोफिया को साड़ी में देखकर पता चलता है कि भारत में तो रोबोट भी संस्कारी होंगे.. लेकिन इससे जुड़ा विरोधाभास ये है कि ये संस्कार हमारे अपने समाज में नहीं दिखते. महिलाओं के साथ अभद्रता करने की ख़बरें हर रोज़ हमारे पास आती हैं. इस मामले में भी सिर्फ साल बदला है.. सोच नहीं बदली.

एक ख़बर ये भी है कि भारत में Robots ने एक आज्ञाकारी सेवक के रूप में काम करना शुरु कर दिया है. चेन्नई में एक Restaurant शुरू हुआ है.. जहां Robots ही ऑर्डर लेते हैं और खाना Serve करते हैं. लेकिन इससे जुड़ा विरोधाभास ये है कि ये रोबोट आपके इशारे पर आपको खाना तो सर्व करेंगे लेकिन कोई हादसा होने पर आपकी कोई मदद नहीं कर पाएंगे. आपको मुंबई में तीन दिन पहले हुआ अग्निकांड याद होगा... जिसमें भ्रष्ट सिस्टम ने पैसे लेकर Restaurants को NOC देने का काम किया. अब आप सोचिए कि जब देश में ऐसे असुरक्षित  Restaurants चल रहे हो.. तो फिर नई Technology और Robots आपको नये युग में कैसे ले जाएंगे ?

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close