Zee जानकारी : देश में फुटपाथ पर एक करोड़ वेंडर्स हर रोज करते हैं कारोबार
Advertisement

Zee जानकारी : देश में फुटपाथ पर एक करोड़ वेंडर्स हर रोज करते हैं कारोबार

Zee जानकारी : देश में फुटपाथ पर एक करोड़ वेंडर्स हर रोज करते हैं कारोबार

हमारे देश में हर जगह पर फुटपाथ उपलब्ध नहीं है, और जहां हैं भी वहां उन पर अवैध कब्ज़ा हो जाता है । इसकी वजह से पैदल यात्री सड़क पर चलने के लिए मजबूर होते हैं और फिर उनके साथ दुर्घटनाएं होती हैं। यानी हमारे देश में फुटपाथ पर पैदल चलने वाले यात्रियों को पूरी सुरक्षा के साथ पैदल चलने का अधिकार नहीं मिलता। सड़क और परिवहन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक -

- देशभर में वर्ष 2014 में पैदल यात्रियों से जुड़ी हुईं 7 हजार 191 सड़क दुर्घटनाएं हुईं 

- दुर्घटनाओं में सड़क पर चलने वाले 2 हज़ार 555 पैदल यात्रियों की मौत हुई, जबकि 6 हज़ार 331 यात्री ज़ख्मी हुए। 

- पूरे देश में फुटपाथ पर करीब एक करोड़ vendors हर रोज़ कारोबार करते हैं। सिर्फ दिल्ली की सड़कों पर ही 3 से 4 लाख vendors मौजूद हैं। 

- इन vendors को फुटपाथ पर दुकान लगाने की इजाज़त के बदले में रिश्वत ली जाती है और यही रिश्वत फुटपाथ पर अवैध कब्ज़े की सबसे बड़ी वजह है। 

- Indian Council of Social Science Research की एक study के मुताबिक सिर्फ मुंबई में ही अवैध वसूली का ये रैकेट करीब एक हज़ार करोड़ रुपये का है, जबकि दिल्ली में ऐसे vendors से हर वर्ष करीब 6 सौ करोड़ रुपये वसूले जाते हैं। 

- दुनिया के सबसे लंबे फुटपाथ का नाम Appalachian (ऐपलैचियन) Trail है। ये रास्ता करीब 3 हज़ार 380 किलोमीटर लंबा है और इस रास्ते पर किसी तरह का अतिक्रमण देखने को नहीं मिलता।

Trending news