Zee जानकारी : छुट्टियों के मामले में चौथा सबसे वंचित देश है भारत
Advertisement

Zee जानकारी : छुट्टियों के मामले में चौथा सबसे वंचित देश है भारत

Zee जानकारी : छुट्टियों के मामले में चौथा सबसे वंचित देश है भारत

काम के बोझ से थक जाने के बाद छुट्टी या Vacation पर जाना सबसे ज्यादा Refreshing होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत पूरी दुनिया में छुट्टियों के मामले में चौथा सबसे वंचित देश है। यहां के लोग सबसे कम छुट्टियां लेते हैं।

- 2016 में आई Expedia Vacation Deprivation Report के मुताबिक, भारत के क़रीब 63 फीसदी लोग ऑफिस की तरफ से तय की गई छुट्टियों से कम छुट्टियां लेते हैं।

- रिपोर्ट के मुताबिक, क़रीब 40 प्रतिशत भारतीय लोग ऑफिस की तरफ से मिलने वाली पूरी छुट्टियों का उपयोग नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उनका Work Schedule उन्हें इसकी अनुमति नहीं देता और उनके स्थान पर काम करने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों की संख्या भी नहीं होती।
 
हालांकि, ये एक तथ्य है कि काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए छुट्टियां अहम भूमिका निभाती हैं। क्योंकि छुट्टियों के बाद लोग नई ऊर्जा के साथ वापस आते हैं और पहले से ज़्यादा मन लगाकर काम करते हैं। 

भारत के लोग भले ही इस खुशी से वंचित हों....लेकिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, Retirement के बाद एक अनोखे अंदाज़ में छुट्टियां मना रहे हैं। वो भी ज़मीन पर नहीं, बल्कि पानी में। हमने इन तस्वीरों की मदद से ओबामा और उनके परिवार का छुट्टियों वाला वीडियो Album आपके लिए तैयार किया है। इसे देखकर ईर्ष्या करने के बजाए.. आप अपने लिए छुट्टियों की Planning कर सकते हैं।

Trending news