Zee जानकारी : असल जिंदगी में जेल से निकले संजय दत्त
Advertisement

Zee जानकारी : असल जिंदगी में जेल से निकले संजय दत्त

आपने संजय दत्त को फिल्मों में अक्सर जेल से बाहर निकलते हुए देखा होगा। फिल्मों की तरह असल जिंदगी में भी संजय दत्त ने कई बार इस रोल को निभाया। 

Zee जानकारी : असल जिंदगी में जेल से निकले संजय दत्त

नई दिल्ली : आपने संजय दत्त को फिल्मों में अक्सर जेल से बाहर निकलते हुए देखा होगा। फिल्मों की तरह असल जिंदगी में भी संजय दत्त ने कई बार इस रोल को निभाया। 

- 1993 बम धमाकों के वक्त अवैध हथियार रखने के मामले में उन्हें 6 साल की सज़ा सुनाई गई थी।

- 1993 से 2007 तक संजय दत्त 551 दिन यानी 1 साल 6 महीने और 6 दिन जेल में रहे। इसके बाद उन्हें ज़मानत मिल गई थी।

- इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में उनकी सज़ा 6 साल से घटाकर 5 साल कर दी।

- 16 मई 2013 को उन्होंने पुणे के यरवडा जेल में सरेंडर किया और तब से लेकर अब तक संजय दत्त 894 दिन यानी 2 साल 5 महीने और 8 दिन जेल में काटे।

- इस दौरान संजय दत्त पेरोल पर 120 दिन और फरलो पर 44 दिन बाहर रहे। पेरोल के 120 दिन सज़ा से नहीं घटाए गए जबकि फरलो के तहत 44 दिन की छुट्टी सज़ा में से कम कर दी गई थी। 

- संजय दत्त की सज़ा इस साल नवंबर में पूरी होनी थी, लेकिन अच्छे व्यवहार और अच्छे काम की वजह से उन्हें हर महीने सात दिन की छूट दी गयी।

- कुल मिलाकर देखें तो 5 साल की सज़ा में संजय दत्त ने 3 साल 11 महीने और 14 दिन की जेल की सज़ा काटी।

जेल में जो सुविधाएं संजय दत्त को मिलीं वो हर किसी को नहीं मिलती। कहा जाता है कि कानून हर कैदी के लिए बराबर होता है लेकिन संजय दत्त और जैबुन्निसा के मामले में बड़ा फर्क देखने को मिला।

- जैबुन्निसा काजी और संजय दत्त को मई 2013 में जेल भेजा गया था.. इसके बाद ज़ैबुन्निसा ने पहली बार जुलाई 2013 में पेरोल की अर्जी दी थी। 

- संजय दत्त ने भी जुलाई 2013 के आखिरी हफ़्ते में पेरोल की अर्ज़ी दी थी लेकिन अक्टूबर 2013 में संजय दत्त को तो दो हफ़्ते के लिए Parole मिल गया.. लेकिन ज़ैबुन्निसा बीमार होने के बावजूद जेल में ही थी।

- बीमार पत्नी का ऑपरेशन करवाने और उसकी देखभाल करने के लिए संजय दत्त को 30-30 दिन की दो Installments में Parole दिया गया। 

- किडनी की बीमारी से जूझ रहीं जैबुन्निसा काजी को ऑपरेशन करवाने के लिए पेरोल देने में येरवडा जेल प्रशासन को 6 महीने तक विचार करना पड़ा और आखिर में जनवरी 2014 में ज़ैबुन्निसा को एक महीने का पेरोल मिला जो फरवरी में एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया।

- जैबुन्निसा को पेरोल यूं ही नहीं मिला..इसके लिए उन्हें हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा क्योंकि जेल प्रशासन ने उनकी Parole की अर्जी खारिज कर दी थी..

- जेल प्रशासन ने संजय दत्त को 2014 में Furlough नियम के तहत भी एक महीने की छुट्टियां दी थीं लेकिन 71 साल की बुजुर्ग और बीमार जैबुन्निसा को Furlough का फायदा लेने के लिए जनवरी 2015 तक का इंतज़ार करना पड़ा।

Trending news