Zee जानकारी : ट्रप ने एक बार कहा था-'मैं एक दिन बहुत लोकप्रिय हो जाऊंगा'
Advertisement

Zee जानकारी : ट्रप ने एक बार कहा था-'मैं एक दिन बहुत लोकप्रिय हो जाऊंगा'

DNA में हमारा अगला विश्लेषण अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले दर्शकों के लिए अनिवार्य है। बराक ओबामा को अमेरिका का सदाबहार राष्ट्रपति कहा जाता है, जबकि डॉनल्ड ट्रम्प को कई लोग अमेरिका का 'बैड ब्वॉय' कहते हैं। इसलिए हमने अमेरिका के सदाबहार राष्ट्रपति बराक ओबामा के 8 वर्षों के कार्यकाल का सदाबहार विश्लेषण तैयार किया है और हमारे पास ट्रम्प का फ्यूचर प्लान भी मौजूद है। मैं 70 साल के डोनाल्ड ट्रंप का एक छोटा सा किस्सा आपको सुनाना चाहता हूं। 12 साल की उम्र में डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक मित्र से कहा था, कि "मैं एक दिन बहुत लोकप्रिय हो जाऊंगा, ये मेरा वादा है, फिर चाहे मुझे अमेरिका का राष्ट्रपति ही क्यों न बनना पड़े।" और 58 वर्षों के बाद डोनाल्ड ट्रंप की कही हुई ये बात सच साबित हो गई।

Zee जानकारी : ट्रप ने एक बार कहा था-'मैं एक दिन बहुत लोकप्रिय हो जाऊंगा'

नई दिल्ली : DNA में हमारा अगला विश्लेषण अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले दर्शकों के लिए अनिवार्य है। बराक ओबामा को अमेरिका का सदाबहार राष्ट्रपति कहा जाता है, जबकि डॉनल्ड ट्रम्प को कई लोग अमेरिका का 'बैड ब्वॉय' कहते हैं। इसलिए हमने अमेरिका के सदाबहार राष्ट्रपति बराक ओबामा के 8 वर्षों के कार्यकाल का सदाबहार विश्लेषण तैयार किया है और हमारे पास ट्रम्प का फ्यूचर प्लान भी मौजूद है। मैं 70 साल के डोनाल्ड ट्रंप का एक छोटा सा किस्सा आपको सुनाना चाहता हूं। 12 साल की उम्र में डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक मित्र से कहा था, कि "मैं एक दिन बहुत लोकप्रिय हो जाऊंगा, ये मेरा वादा है, फिर चाहे मुझे अमेरिका का राष्ट्रपति ही क्यों न बनना पड़े।" और 58 वर्षों के बाद डोनाल्ड ट्रंप की कही हुई ये बात सच साबित हो गई।

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका की परंपरा के मुताबिक, अब्राहम लिंकन की ऐतिहासिक बाइबिल पर हाथ रखकर अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। आपको बता दूं, कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश में राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ ली जाती है।

हालांकि ट्रंप दो बाइबिल्स हाथ में लेकर शपथ लेंगे। इनमें से एक वो होगी जिसे लेकर अब्राहम लिंकन ने शपथ ली थी। और दूसरी बाइबिल वो होगी, जो ट्रंप को उनकी मां ने तोहफे में दी थी। ट्रंप का शपथ ग्रहण समारोह भारतीय समय के मुताबिक आज रात साढ़े 10 बजे से शुरू होगा।

राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही, अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप का टाइम शुरू हो जाएगा। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप की विचारधारा और बराक ओबामा की विचारधारा में बहुत बड़ा अंतर है। बराक ओबामा 'यस, वी कैन' में यकीन रखने वाले राष्ट्रपति थे। जबकि डोनाल्ड ट्रंप के बारे में कहा जाता है, कि वो 'आई, मी एंड माइसेल्फ' वाली सोच में भरोसा रखते हैं।

ट्रंप का राष्ट्रपति बनना ना सिर्फ अमेरिका में एक नए युग की शुरुआत है, बल्कि कूटनीति की दुनिया में इसे एक बहुत बड़ा पावर शिफ्ट भी कहा जा रहा है। जिसके नए-नए आयाम हमें आने वाले दिनों में देखने को मिल सकते हैं। इसे अमेरिका में एक नए सियासी अध्याय की शुरुआत भी कहा जा रहा है। क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप को आक्रामक, नस्लवादी और शुद्धतावादी माना जाता है। उनके बयान बार-बार इस बात की तरफ इशारा करते हैं, कि अमेरिका अब पहले जैसा नहीं रहेगा और दुनिया भी अब पहले जैसी नहीं रहेगी। इसलिए आज राष्ट्रपति के तौर पर बराक ओबामा की 'लास्ट वाक' और डोनाल्ड ट्रंप की 'फर्स्ट वाक' का विश्लेषण करना ज़रूरी है।

Trending news