ZEE जानकारीः भारत में हुई 3 खोज जिनकी पूरी दुनिया में हो रही है चर्चा

ये आज की सबसे पॉजीटिव ख़बर है. और इसमें एक नहीं.. बल्कि 3 इनोवेशन हैं. 

ZEE जानकारीः भारत में हुई 3 खोज जिनकी पूरी दुनिया में हो रही है चर्चा

अब हम भारत के उन इनोवेशन की बात करेंगे जिनकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. ये आज की सबसे पॉजीटिव ख़बर है. और इसमें एक नहीं.. बल्कि 3 इनोवेशन हैं. इनमें पहला इनोवेशन है गुजरात में हुई एक हार्ट सर्जरी, जिसे एक भारतीय डॉक्टर ने ऑपरेशन थियेटर से 32 किलोमीटर दूर बैठकर रोबोट की मदद से किया है . ये दुनिया की पहली Tele-Robotic सर्जरी है . 

इस सर्जरी के दौरान मरीज़ अहमदाबाद के एक अस्पताल में था जबकि ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर वहां से 32 किलोमीटर दूर गांधीनगर में मौजूद थे. 

दूसरा इनोवेशन है दुनिया का सबसे सस्ता वेंटिलेटर. दिल्ली के AIIMS ने दुनिया का सबसे सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है . आमतौर पर अस्पतालों में वेंटिलेटर का सेट अप करीब 3 लाख से 15 लाख रुपए में तैयार होता है लेकिन इस स्वेदेशी वेंटिलेटर की कीमत सिर्फ़ 35 हज़ार रुपए रखी गई है . यानी मौत से संघर्ष कर रहे लोगों को अब बहुत कम कीमत में वेंटिलेटर की सुविधा मिल सकती है . 

तीसरा इनोवेशन कृषि से जुड़ा हैं . गुजरात के एक किसान ने फसल को कीड़ों से बचाने के लिए एक सोलर लैंप तैयार किया है . आमतौर पर फसल को कीड़ों से बचाने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है . आपको जानकर हैरानी होगी कि कीड़ों वाली समस्या से भारत में हर साल करीब 50 हज़ार करोड़ रुपए की फसल बर्बाद हो जाती है . लेकिन इस सोलर लैंप से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है .  इन इनोवेशन की पूरी कहानी आज आपको देखनी चाहिए. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close