जी मीडिया ने भविष्‍य के पत्रकारों और रिपोर्टरों की भर्ती के लिए ऑल इंडिया जर्नलिज्‍म एंट्रेंस एग्‍जाम की शुरुआत की

चयनित छात्रों को मोबाइल जर्नलिज्म (MoJo) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित नवीनतम उपकरणों और तकनीकों के जरिये कुशल बहुभाषी, बहु-प्रारूप पत्रकार बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

जी मीडिया ने भविष्‍य के पत्रकारों और रिपोर्टरों की भर्ती के लिए ऑल इंडिया जर्नलिज्‍म एंट्रेंस एग्‍जाम की शुरुआत की

नई दिल्‍ली : एस्‍सेल ग्रुप की इकाई और भारत के सबसे बड़े समाचार नेटवर्क जी मीडिया ने भविष्य के पत्रकारों और रिपोटर्स की भर्तियों के मकसद से पूरे देश में एक टैलेंट हंट कार्यक्रम की शुरुआत की है.

ज़ी मीडिया में चयन प्रक्रिया बेहद कड़ी होगी, जिसमें निम्नलिखित सहित कई दौर शामिल होंगे:

-अखिल भारतीय राष्ट्रीय लिखित परीक्षा जिसे ज़ी एप्टीट्यूड टेस्ट (ZAT) कहा जाएगा (राउंड 1)
-छात्रों द्वारा असाइनमेंट प्रस्तुत करना (राउंड 2)
-संपादकीय और एचआर के साथ साक्षात्‍कार (राउंड 3)

चयनित छात्रों को मोबाइल जर्नलिज्म (MoJo) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित नवीनतम उपकरणों और तकनीकों के जरिये कुशल बहुभाषी, बहु-प्रारूप पत्रकार बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

चयन के बाद छात्रों को ज़ी मीडिया से पहले ही दिन गारंटी से नौकरी का ऑफर लैटर दिया जाएगा. (प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के उनके सफल समापन के आधार पर).

प्रशिक्षण अवधि अप्रैल/मई 2019 से शुरू होने वाले कुल 9 महीनों के लिए होगी; और ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मीडिया आर्ट्स (ZIMA) द्वारा इसे प्रदान किया जाएगा; जिसके लिए छात्रों को फीस के रूप में 1.5 लाख रुपये GST सहित का भुगतान करना होगा.

इस ट्रेनिंग में Zee मीडिया में प्रतिमाह 10,000 रुपये के वजीफे के साथ 3 महीने की सशुल्क इंटर्नशिप शामिल है.

चयन प्रक्रिया का पहला चरण यानी ज़ी एप्टीट्यूड टेस्ट 27 जनवरी 2019 (रविवार) को सुबह 10 से 12 बजे के बीच तय किया गया है. परीक्षण में सामान्य ज्ञान MCQs और व्यक्तिपरक निबंध-आधारित प्रश्नों का संयोजन होगा.

यह अखिल भारतीय लिखित परीक्षा अगरतला, अहमदाबाद, आइजॉल, अमृतसर, हैदराबाद, भटिंडा, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, ग्वालियर, हरिद्वार, हिसार, इंफाल, इंदौर, ईटानगर, कानपुर, कोहिमा, कोट्टायम, लखनऊ, लुधियाना, मेरठ, मुंबई, नाशिक, नई दिल्ली, नोएडा, पणजी, पटियाला, प्रयागराज, पुणे, शिलांग, श्रीनगर, वाराणसी, विशाखापत्तनम सहित भारत के कई शहरों में आयोजित की जाएगी.

प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए छात्र को स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए और न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष CGPA प्राप्त होने चाहिए. वे छात्र जो अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं और जिन्होंने अपनी स्नातक डिग्री की अर्हताओं को पूरा कर लिया है और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण 1,000 रुपये प्रति छात्र होगा, जिसका भुगतान पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद इस लिंक के जरिये ऑनलाइन किया जा सकता है: www.zimainstitute.com/zat-registration.aspx

यह पहल एस्सेल ग्रुप के हेड-इनोवेशन और सिटी नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक सिद्धार्थ बालकृष्ण द्वारा की गई है. उन्होंने कहा, 'हम खुश हैं कि एस्सेल समूह की दो इकाइयां देश के युवाओं को एक संरचित चयन, प्रशिक्षण और ऑनबोर्डिंग कार्यक्रम के माध्यम से लाभान्वित करने के लिए एक साथ आ रही हैं. इसमें एक सच्चे गेम-चेंजर बनने की क्षमता है और यह देशभर में मीडिया में रुचि रखने वाले छात्रों को एक शानदार अवसर देने के लिए सुनिश्चित करने में मदद करेगा. इस पहल की प्रेरणा हमें ग्रुप चेयरमैन से मिली जो हमेशा हमें सपने देखने और बड़ा सोचने के लिए प्रेरित करते हैं'.

ज़ी लर्न (Zee Learn) के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी देबशंकर मुखोपाध्याय ने कहा, “ZIMA के साथ मिलकर ZIMA द्वारा शुरू किया गया यह 9 महीने का प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत में पत्रकारिता शिक्षा का एक पैमाना है. जो व्यक्ति पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें नए युग की पत्रकारिता के सभी कौशल और तकनीकों को सीखने का अच्छा अवसर मिलेगा.”

Zee Media के CHRO सुशील जोशी ने कहा, 'रचनात्‍मक दृष्टिकोण वाले फ्रेश ग्रेजुएटस जो मल्‍टी फॉर्मेट और बहुभाषी पत्रकार (जो बॉडकास्‍ट+प्रिंट+ डिजिटल न्‍यूज) के रूप में हमारी कंपनी से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए ZAT जी मीडिया और डीएनए का नेशनल टैलेंट सर्च कार्यक्रम है. यह देश के कोने-कोने से भारत के सबसे बड़े समाचार नेटवर्क और मीडिया क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत करने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए शानदार अवसर है'.

अधिक जानकारी के लिए www.zimainstitute.com/zat-registration.aspx पर लॉग ऑन करें.