कर्नाटक चुनाव में 70 % हुआ मतदान, EVM में सील हुआ प्रत्याशियों का भाग्य
Advertisement

कर्नाटक चुनाव में 70 % हुआ मतदान, EVM में सील हुआ प्रत्याशियों का भाग्य

सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे को मैदान से बाहर करने के लिए कमर कसी हुई है. वहीं जनता दल (सेकुलर) ने इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है.

फोटो साभार : ANI

बेंगलुरु: कर्नाटक की 224 में से 222 सीटों के लिए शनिवार सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे समाप्त हो गई. 6 बजते ही मतदान केंद्रों के गेट बंद कर दिए गए. यहां मतदान शांतिपूर्व ढ़ंग से संपन्न हो गया. कर्नाटक में 70 फीसदी वोटिंग होना दर्ज की गई. मतदान खत्म होने के बाद सभी ईवीएम को सील कर दिया गया. हेब्बल विधानसभा सीट के मतदान संख्या-2 पर ईवीएम मशीन के खराब होने पर यहां मतदान रोक दिया गया. अब यहां फिर से मतदान करवाया जाएगा. वोटिंग के लिए सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लोगों की भीड़ दिखने को मिली.

  1. चुनाव में करीब 4.96 करोड़ लोग मतदान करेंगे
  2. कुल 2,654 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं
  3. शाम को 6 बजते ही मतदान केंद्रों को गेट बंद कर दिए गए

कर्नाटक के ज्यादातर बड़े नेताओं ने सुबह ही मतदान किया. कई जगहों पर ईवीएम मशीन में खराबी की खबरें आईं, लेकिन चुनाव अधिकारियों ने मौके पर जाकर या तो मशीन की खराबी को दूर कर दिया या फिर वहां ईवीएम मशीन बदल दी गई. राजाजी नगर के एक निर्वाचन क्षेत्र में पोलिंग बूथ पर शुरुआती घंटों में बिजली गुल होने की जानकारी मिली. बेलागवी मतदान केंद्र पर बुर्का पहने महिलाओं को अपना चेहरा दिखाना पड़ा. इन सबके चलते मतदान में कुछ बाधा आई.

कर्नाटक में 4.98 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए आज मतदान कर रहे हैं. इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक 

LIVE अपडेट...

7.00 बजे : कुल 70 फीसदी हुआ मतदान, प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में सील हुई.

6.00 बजे : मतदान संपन्न, 6 बजते ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की एंट्री बंद कर दी गई. मतदान केंद्रोंं में पहले से ही मौजूद लोगों के वोट डाले जा रहे हैं.

5.30 बजे : हेब्बल विधानसभा सीट के मतदान संख्या-2 पर ईवीएम मशीन के खराब होने पर यहां मतदान रोक दिया गया. अब यहां फिर से मतदान करवाया जाएगा.

5.00 बजे : मतदाताओं में देखा गया विशेष उत्साह, शाम 5.00 बजे तक 64.35 प्रतिशत तक मतदान हुआ.

4.00 बजे : हुबली के बारिश के बाद मतदान प्रभावित हुआ है. मतादात बूथ संख्या 185 पर आश्रय लेते हुए नजर आए.

 

3.10 बजे : दोपहर 3 बजे तक 26 फीसदी मतदान हुआ.

2.40 बजे : पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता एसएम कृष्णा ने बेंगलुरु के पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया.

 

 

यह भी पढ़ें : गुलाबी रंग और महिलाओं का कनेक्शन, जानिए क्यों खास है कर्नाटक में बनें 'पिंक बूथ'

1.40 बजे : कोप्पल में 1 बजे तक 36%, उड्डपी और बेंगलुरु ग्रामीण में 44% और बेंगलुरु शहर में 28% मतदान हुआ.

fallback

यह भी पढ़ें : कर्नाटक चुनाव 2018: क्या आपने पहली बार वोट दिया है? तो यहां फ्री में उठाएं डोसे और कॉफी का लुत्फ

1.35 बजे : उसकी शादी से ठीक पहले एक दुल्हन ने वोट डाला.

 

 

12. 48 बजे : कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्धारमैया ने दावा किया कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी, इसमें कोई संदेह नहीं है. उन्होंने कहा कि हमें पूरा यकीन है कि इस बार भी प्रदेश की जनता कांग्रेस को ही सत्ता की कमान सौंपेगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी नेता येदियुरप्पा का दिमाग खराब हो गया है इसलिए वह जीत के दावे कर रहे हैं.

 

12.45 बजे : सुबह के बाद दोपहर में भी लोगों में मतदान के लिए उत्साह देखा गया. 

 

12.42  बजे : कांग्रेस और बीजेपी के गुटों की बीच झड़प की खबर आने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची. न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए बेंगलुरु डीसीपी रवि चन्नानावर ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. 

 

 

12. 30 बजे : बीजेपी नेता बी श्रीरामुलु ने पत्नी के साथ बेल्लारी के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. वह बादामी निर्वाचन क्षेत्र से  वर्तमान सीएम और कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

 

12.28 बजे: बेंगलुरु में एक बूथ पर वोटिंग के दौरान बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प होने की भी खबर आई.

 

11.40 बजे : सिद्दागंगा मठ के 111 वर्षीय श्री शिवकुमारा स्वामीजी ने तुमाकुरु सिद्दागंगा मठ बूथ में अपना वोट डाला. 

 

 

11.30 बजे : कलबुर्गी: वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बसावनगर में पोलिंग बूथ संख्या 108 पर वोट डाला.​

 

 

11.25 बजे : रामनगर सीट पर एच.डी. कुमारस्वामी ने अपने पत्नी अनीता के साथ वोट डाला. वोट डालने के बाद कुमारस्वामी ने कहा- 'हमें यह विश्वास है कि जेडीएस अपने दम पर जादुई आंकड़े पार कर जाएगी.'

11.20 बजे : 11 बजे तक 24 फीसदी मतदान हुआ.

 

 

11.00 बजे : ऑर्ट ऑफ लिविंग के प्रमुख श्री श्री रविशंकर ने कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

 

 

10.42 बजे : पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने वोटा डाला. वोट डालने के बाद राहुल जब बाहर आए तो उन्होंने आम जनता से वोट देने की अपील की.

10.40 बजे : बादामी विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग युवक ने मतदान किया. 

 

 

10.30 बजे :  कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हमें खुदपर विश्वास है. बीजेपी 60-70 से ज्यादा सीटें जीत नहीं पाएगी, 150 मिलना तो भूल ही जाए. न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी सिर्फ सरकार बनाने का सपना देख रहे हैं.

 

 

10.15 बजे : 9.30 बजे तक कर्नाटक में 16 फीसदी मतदान हुआ.

10.00 बजे : पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने बेंगलुरु में वोट किया. वोट करने के बाद अनिल कुंबले ने परिवार के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की और लोगों से वोट देने की अपील की.

 

 

9.50 बजे : सुबह  9 बजे तक 10.60% मतदान हुआ.

 

 

9.20 बजे : मूरुसवीर मठ के गुरुसिद्ध राजयोगिन्द्र महास्वामी ने हुबली के पोलिंग बूथ पर वोट डाला. 

 

 

9.12 बजे : पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने अपने परिवार के साथ हासन जिले के होलेनेरासिपुरा शहर में बूथ संख्या 2344 पर अपना वोट डाला. पहले खबर आई थी कि पोलिंग बूथ पर ईवीएम मशीन खराब हो गई थी, जिसके बाद मशीनों को बदला गया. 

 

 

 

9.00 बजे : जयानगर में जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने श्रीआदि चुनछानागिरी मठ के महास्वामी से मुलाकात की. वहीं, वोटिंग से पहले कुमारस्वामी ने अपनी पत्नी के साथ राजाराजेश्वरी मंदिर में पूजा की.

 

 

8.40 बजे : बादामी विधानसभा सीट से सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे बीजेपी नेता बी श्रीरामुलु ने अपना वोट डालने से पहले 'गौ पूजा' की.

 

 

8.38 बजे : बीजेपी सांसद राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरु में अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद चंद्रशेखर बाहर आए और जनता से वोट डालने की अपील की. 

 

 

7.55 बजे : देवेगौड़ा परिवार हासन निर्वाचन क्षेत्र में बने मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के कारण वोट नहीं डाल पाया.

7.45 बजे : हुबली: बूथ नंबर 108 पर चुनाव आयोग के अधिकारियों ने वीवीपीएटी मशीन को बदला है. इस बूथ पर अब तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है. 

7.20 बजे : बीटीएम निर्वाचन क्षेत्र में बूथ संख्या.172 पर सुबह से ही लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े नजर आए. 

 

 

 

 

7.05 बजे : केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सदानंद गौड़ा ने भी पुत्‍तुर में वोट डाला.

 

 

 

7 बजे : बीजेपी के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार बीएस येदियुरप्पा भी सुबह ही मतदान करने पोलिंग बूथ पर पहुंच गए. उन्‍होंने यहां शिमोगा में मतदान किया.

 

 

दरअसल, सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे को मैदान से बाहर करने के लिए कमर कसी हुई है. वहीं जनता दल (सेकुलर) ने इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. गर्मी के इस मौसम में हो रहे इस एकमात्र विधानसभा चुनाव से देश का राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ है. पूरे देश की नजर कर्नाटक पर टिकी हुई है. दोनों राष्ट्रीय दलों ने यहां एड़ी-चोटी का जोर लगाया है, वहीं जद(एस) इस चुनाव में किंगमेकर के रूप में उभर सकती है या फिर खंडित जनादेश की स्थिति उत्पन्न कर सकती है.

बेंगलुरु के जयनगर सीट पर मतदान रद्द होने और राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायत की वजह से राज्य में 222 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. इन दोनों जगहों पर 28 मई को वोट डाले जाएंगे, जिनका परिणाम 31 मई को आएगा. प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत है. जयनगर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बी.एन. विजय कुमार के चार मई को निधन होने के बाद रद्द कर दिया गया है. यहां कुल सीटों में से 36 अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. इस चुनाव में करीब 4.96 करोड़ लोग मत डालने के पात्र हैं, जिसमें 2.52 करोड़ पुरुष और 2.44 करोड़ महिलाएं शामिल हैं. वहीं, 4500 ट्रांसजेंडर भी इस बार चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं.

 

 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा, "यहां कुल 2,654 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिसमें से 219 महिलाएं, 222 कांग्रेस से, 222 भाजपा से, 201 जद(एस) से, 1,155 स्वतंत्र उम्मीदवार और अन्य राष्ट्रीय, क्षेत्रीय पार्टियों के लगभग 800 उम्मीदवार शामिल हैं."

 

 

कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर
वैसे 1985 के बाद से कर्नाटक में कोई भी दल लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं आ पाया है. उस साल रामकृष्ण हेगड़े की अगुवाई में जनता दल फिर सत्ता पर काबिज हुई थी. कांग्रेस, पंजाब के बाद एकमात्र बड़े राज्य पर काबिज रहने के लक्ष्य पर केंद्रित है, जबकि बीजेपी कर्नाटक में अपनी सरकार बनाने के लिए जुटी हुई है.

बीजेपी ने सिर्फ एक बार 2008 से 2013 तक कर्नाटक में शासन किया था, लेकिन उसका कार्यकाल पार्टी की अंदरुनी कलह और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरा रहा था. उसके तीन मुख्यमंत्रियों में से एक और फिलहाल मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल में थे. जनता दल सेकुलर के अध्यक्ष एच डी कुमारस्वामी ने माना है कि उनकी पार्टी के लिए यह जीवन-मरण का सवाल है. जदएस फिलहाल एक दशक से सत्ता से बाहर है.

Trending news