कर्नाटक में 'हिट' हो जाएंगे कुमारस्‍वामी अगर अपनाया यह पुराना फॉर्मूला
Advertisement

कर्नाटक में 'हिट' हो जाएंगे कुमारस्‍वामी अगर अपनाया यह पुराना फॉर्मूला

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा है कि कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद पर उनके शपथ ग्रहण के बाद वह उन सभी पुरानी योजनाओं पर अमल शुरू करेंगे जिनकी शुरुआत उनके पहली बार सीएम बनने पर हुई थी.

कर्नाटक में कुमारस्‍वामी जनता दर्शन व ग्राम वास्तव्य जैसे कार्यक्रमों से खासे लोकप्रिय हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा है कि कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद पर उनके शपथ ग्रहण के बाद वह उन सभी पुरानी योजनाओं पर अमल शुरू करेंगे जिनकी शुरुआत उनके पहली बार सीएम बनने पर हुई थी. इन योजनाओं में 'ग्राम वास्‍तव्‍य' योजना सबसे अहम थी. कर्नाटक की ग्रामीण जनता के बीच कुमारस्‍वामी जनता दर्शन व ग्राम वास्तव्य जैसे कार्यक्रमों के जरिए खासे लोकप्रिय हैं. कुमारस्‍वामी इन्‍हें दोबारा शुरू करने के मूड में है. हालांकि अब वह हर योजना या कार्यक्रम को कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत आगे बढ़ाएंगे. इस प्रोग्राम पर कांग्रेस की सहमति भी ली जाएगी. ग्राम वास्तव्य योजना के तहत कुमारस्वामी गांवों में जाकर लोगों के बीच ठहरते थे. इससे गांवों में उनकी अच्‍छी पैठ बन गई थी. 

  1. कुमारस्‍वामी पुरानी योजनाओं को दोबारा शुरू करने के मूड में
  2. कांग्रेस से राय के बाद शुरू करेंगे पुरानी योजनाओं पर अमल
  3. किसानों की कर्ज माफी का वादा घोषणापत्र का अहम हिस्‍सा

क्‍या थे जेडीएस के चुनावी वादे
कुमारस्‍वामी ने चुनाव से पहले किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था. उन्‍होंने कहा था कि उनकी सरकार बनते ही वे किसानों का सारा कर्ज बिना शर्त माफ कर देंगे. चाहे ये कर्ज किसी राष्ट्रीयकृत बैंक का हो या कोऑपरेटिव बैंक का. हालांकि चुनाव से पहले कांग्रेस की सरकार ने कोऑपरेटिव बैंक से लिये गए 50 हजार रुपये तक के कर्ज माफ कर दिए थे. अब जेडीएस कांग्रेस से मंत्रणा के बाद कर्ज माफी का ऐलान करेगी.

सामाजिक कल्याण की योजनाएं
कुमारस्‍वामी ने कहा था कि सामाजिक कल्याण की योजनाओं के तहत 65 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को पेंशन, कृषि कार्यों से जुड़ीं महिलाओं को प्रति माह 2,000 रुपये की सहायता, वकीलों व उनके एसोसिएशन के लिए 100 करोड़ रुपये और सभी ट्रेनी वकीलों को 5000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड दिया जाएगा. इसके अलावा जेडी (एस) इंदिरा कैंटीन का मुकाबला करने के लिए 'अप्पाजी' नाम से कैंटीन चला रही है. इन सभी योजनाओं पर अमल कांग्रेस की सहमति के बाद शुरू होगा.

ये भी देखे

Trending news