देवगौड़ा ने कुमारस्वामी के स्थान पर विश्वनाथ को बनाया कर्नाटक जेडीएस अध्यक्ष
Advertisement

देवगौड़ा ने कुमारस्वामी के स्थान पर विश्वनाथ को बनाया कर्नाटक जेडीएस अध्यक्ष

विश्वनाथ की नियुक्ति के निर्णय को जेडीएस के सामाजिक आधार को बढ़ाए जाने के नजरिये से देखा जा रहा है.

विश्वनाथ पिछड़े कुरुबा समुदाय से संबंध रखते है.

बेंगलुरू: जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा ने अपने बेटे और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को रविवार को पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के पद से मुक्त करते हुए उनके स्थान पर एच विश्वनाथ को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. विश्वनाथ पिछड़े कुरुबा समुदाय से संबंध रखते है. 

विश्वनाथ की नियुक्ति के निर्णय को जेडीएस के सामाजिक आधार को बढ़ाए जाने के नजरिये से देखा जा रहा है. जेडीएस को वोक्कालिगा की पार्टी समझा जाता है. लिंगायत और वोक्कालिगा के बाद राज्य में कुरूबा तीसरा संख्यात्मक रूप से मजबूत समुदाय हैं. अपनी नियुक्ति के बाद विश्वनाथ ने कहा, "मैं वरिष्ठ पार्टी नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को साथ लेकर चलूंगा और पार्टी नेतृत्व की अपेक्षाओं पर खरा उतरूंगा." 

कांग्रेस के पूर्व नेता विश्वनाथ गत मई में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जेडीएस में शामिल हुए थे. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वह स्थानीय निकाय चुनाव और अगले आम चुनावों के लिए देवेगौड़ा, कुमारस्वामी और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श करके रणनीति बनाएंगे.

काम को लेकर काफी तनाव में हैं कुमारस्वामी
कुमारस्वामी ने कुछ माह पहले काम को लेकर तनाव का हवाला दिया था जिसका एचडी देवगौड़ा ने समर्थन किया था. देवगौड़ा ने उस दौरान कांग्रेस पर अनाश्यक दबाव डालने का भी आरोप लगाया था. कई जिम्मेदारियों को देखते हुए भी कुमारस्वामी से यह जिम्मेदारी वापस ली गई है ताकि वह अपना ध्यान सरकार के योजनाओं पर लगा सकें. 

Trending news