New Year's Resolution 2019: इस नए साल खुद से करें ये वादे, खुशियों के साथ बीतेगी जिंदगी

हम आपको कुछ ऐसे न्यू ईयर Resolutions के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें निभाना आसान तो होगा ही

New Year's Resolution 2019: इस नए साल खुद से करें ये वादे, खुशियों के साथ बीतेगी जिंदगी
न्यू ईयर वादे आपके लिए हमेशा फायदेमंद और मजेदार भी साबित होंगे.प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः साल 2018 खत्म होने जा रहा है और हम सभी अब नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं. ऐसे में हम सभी साल के शुरू होने पर अपने आप से कुछ न कुछ वादे जरूर करते हैं. ये वादे अक्सर या तो हमारी जिंदगी या हमारे काम से जुड़े होते हैं. जिन्हें हम पूरे साल निभाने की कोशिश भी करते हैं, लेकिन कई बार हमें खुद से किए यही वादे मुश्किल लगने लगते हैं और हम इन्हें निभाने में कहीं न कहीं नाकाम होने लगते हैं. इसलिए इस बार हम आपको कुछ ऐसे न्यू ईयर Resolutions के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें निभाना आसान तो होगा ही, बल्कि ये आपके लिए हमेशा फायदेमंद और मजेदार भी साबित होंगे.

World Cancer Day 2018: चाय पीने से कम होता है कैंसर का खतरा

ट्रेवलिंग
दूसरों को तोहफा देने से बेहतर है इस बार आप खुद को तोहफा दें. खुद को एक बढ़िया ट्रेवल लिस्ट गिफ्ट करें और साल में जब भी समय मिले देश-दुनिया के हर हिस्से को खंगालने की कोशिश करें. इससे न सिर्फ आपको दुनिया को समझने का मौका मिलेगा बल्कि आपके विचारों का दायरा भी बढ़ेगा. जिसका फायदा आपको कहीं न कहीं आपके जीवन और काम में मिल सकता है. आप भारत और दुनिया के ऐसे बहुत से जगहों में जा सकते हैं जहां कम खर्च में भी अपने जीवन को जीने का नया  लुफ्त उठा सकते हैं.

इंवेस्टमेंट
कहते हैं पैसा व्यक्ति को मजबूत और कॉन्फिडेंट बनाता है, हालांकि कहीं न कहीं यह वाक्य सही भी है, क्योंकि पैसे हमेशा आपको अपने ऊपर निर्भर बनाए रखता है. इसलिए इस बार एक छोटी किश्त के साथ ही सही इंवेस्टमेंट करें. इसके लिए देखें की आपके लिए कौन सा इंवेस्टमेंट प्लान बढ़िया होगा, फिर उस हिसाब से इंवेस्ट करें. इससे ना सिर्फ आपका बल्कि आपके परिवार का भविष्य भी सुरक्षित रहेगा. 

हेल्दी डाइट
इस बार अपने आप से खुद के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का वादा करें. साथ ही वादा करें कि इस बार आप ज्यादा से ज्यादा हेल्दी खाना खाने की कोशिश करेंगे. बाहर के तले-भुने खाने से तौबा करें और जब भी कुछ चटपटा खाने का मन करे उसे घर पर ही बना कर खाने की कोशिश करें.

जल्द ही मेडिकल स्टोर और डाइगनोस्टिक सेंटर्स पर भी मिलेगा बीमा, बनाई जा रही ये योजना

गैजेट्स से थोड़ी दूरी
आज के समय में हम गैजेट्स को कंट्रोल नहीं करते, बल्कि गैजेट्स हमें कंट्रोल करने लगे हैं. इसलिए इस साल खुद से वादा करें कि अब आप गैजेट्स से थोड़ी दूरी रखेंगे और बाकि की एक्टिविटीज और अपने घर-परिवार के लोगों पर फोकस करेंगे. इससे न सिर्फ आपके परिवार बल्कि आपको भी बेहद अच्छा लगेगा. इससे न सिर्फ आप अपने परिवार की समस्याओं और बाकि दूसरी चीजों को समझ पाएंगे, बल्कि खुद को भी समझने का मौका मिलेगा.

थोड़ा समय खुद के लिए
इस नए साल खुद से वादा करें कि अब से आप रोज अपने लिए कम से कम 1 घंटे का समय जरूर देंगे. इस 10 मिनट आप अपने स्वास्थ्य पर फोकस करें. मेडिटेशन, योग और व्यायाम करें. इससे न सिर्फ आपको बेहतर महसूस होगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी इसका अच्छा असर होगा.