नहीं चलने देंगे पोलियो अभियान: पाक तालिबान

तालिबान के पाकिस्तान शाखा का कहना है कि वह अपने नियंत्रण वाले कबाइली इलाके उत्तरी वजीरिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले जारी रहने तक पोलियो अभियान शुरू नहीं होने देगा ।

इस्लामाबाद: तालिबान के पाकिस्तान शाखा का कहना है कि वह अपने नियंत्रण वाले कबाइली इलाके उत्तरी वजीरिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले जारी रहने तक पोलियो अभियान शुरू नहीं होने देगा । कमांडर हाफिज गुल बहादुर ने कल पम्फलेट बांट कर सरकार द्वारा चलाए जा रहे पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम पर प्रतिबंध की घोषणा की । चिकित्सा के मामले में पिछड़े हुए क्षेत्र में इस प्रतिबंध से पोलियो फैलने की आशंका और बढ़ गई है ।
स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके पास तालिबान का फैसला मानने के अलावा और कोई चारा नहीं है । उत्तरी वजीरिस्तान के प्रमुख शहर मिरानशाह में कल उर्दू भाषा में बांटे इस पम्फलेट में कहा गया है, ‘हम आज (शनिवार से) पोलियो टीकाकरण पर प्रतिबंध की घोषणा करते हैं ।’
उसमें कहा गया है, ‘उत्तरी वजीरिस्तान के शूरा-ए-मुजाहिद्दीन के प्रमुख हाफिज गुल बहादर साहब ने अपनी शूरा के साथ मिलकर वजीरिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले बंद होने तक पोलियो टीकाकरण पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।’ प्रतिबंध के पक्ष में तालिबान ने कहा है कि ड्रोन हमलों का कुप्रभाव पोलियो फैलने से ज्यादा घातक है । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.