करजई की हत्या की साजिश में 6 गिरफ्तार
Advertisement

करजई की हत्या की साजिश में 6 गिरफ्तार

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई की हत्या की कथित साजिश को विफल करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

[caption id="attachment_15627" align="alignnone" width="300" caption="हामिद करजई, राष्ट्रपति अफगानिस्तान"][/caption]

काबुल : अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई की हत्या की कथित साजिश को विफल करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सिद्दिक सिद्दिकी ने बताया कि अफगान खुफिया एजेंसी ने छह लोगों के एक समूह को राष्ट्रपति की हत्या की साजिश के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. यह खबर करजई के कई प्रमुख सहयोगियों की हत्या के बाद आई है.

गत 20 सितंबर को तालिबान के साथ शांति वार्ता में मध्यस्थता कर रहे पूर्व राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी की एक आत्मघाती हमलावर ने उनके काबुल स्थित आवास पर हत्या कर दी थी. इसके बाद तालिबान के साथ बातचीत की करजई की तरफ से की जा रही पहल खतरे में पड़ गई.

तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अफगान अधिकारियों ने दावा किया है कि इसे एक पाकिस्तानी ने अंजाम दिया और पाकिस्तान पर उनकी मौत की जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है. इस आरोप का पाकिस्तान ने खंडन किया है.

करजई के भाई अहमद वली करजई की एक सुरक्षा गार्ड ने कंधार स्थित उनके घर में गत जुलाई में हत्या कर दी थी. इस घटना के एक हफ्ते से भी कम समय बाद राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार जन मोहम्मद की हत्या कर दी गई थी. करजई फिलहाल भारत के दौरे पर हैं. (एएफपी)

Trending news