अफगानिस्तानी प्याज की आवक से थोक बाजार में दाम घटे
Advertisement

अफगानिस्तानी प्याज की आवक से थोक बाजार में दाम घटे

खुदरा बाजार में प्याज के दाम जल्द ही नरम पड़ने की उम्मीद है। अफगानिस्तान से प्याज की आवक होने के बाद थोक बाजार में प्याज के दाम 10 रुपए किलो घट गये हैं।

नई दिल्ली : खुदरा बाजार में प्याज के दाम जल्द ही नरम पड़ने की उम्मीद है। अफगानिस्तान से प्याज की आवक होने के बाद थोक बाजार में प्याज के दाम 10 रुपए किलो घट गये हैं।
सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) बढ़ाकर 900 डॉलर प्रति टन कर दिया। इसके एक दिन बाद प्याज के दाम नरम पड़े हैं।
खाद्य और उपभोक्ता मामले मंत्री के.वी. थॉमस ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने दिल्ली सरकार को प्राथमिकता के साथ प्याज उपलब्ध कराने की पेशकश की है ताकि राष्ट्रीय राजधानी में इसके दाम नीचे लाये जा सकें।
प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्धिराज ने कहा ‘अफगानिस्तान से प्याज की अतिरिक्त आवक शुरू होने से आज थोक बाजार में दाम 10 रुपये घटकर 50 रुपये किलो रह गये।’ व्यापारियों ने प्याज के दाम में आई गिरावट को नासिक की लासलगांव मंडी में आई गिरावट से भी जोड़कर देखा। यही से पूरे देश में प्याज के दाम का रुख तय होता है।
व्यापारियों ने बताया कि अफगानिस्तान से करीब 1,500 से 2,000 क्विंटल प्याज की आवक स्थानीय आजादपुर मंडी में हुई। पंजाब के व्यापारियों ने अटारी-वाघा सीमा से अफगानिस्तान से प्याज का आयात शुरू किया है। कल अफगानिस्तान से 400 टन प्याज आया था और व्यापारियों का कहना है कि 2,000 टन और प्याज की आवक अगले एक सप्ताह के दौरान होगी।
शहरी में मदरडेयरी केन्द्रों पर प्याज 60 रुपये किलो बिक रहा है। थोक बाजार में दाम घटने के बाद कल से इनमें भी दाम कम होंगे।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी से जब प्याज के ऊंचे दाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा ‘प्याज के दाम में मौसमी उतार चढाव रहता है। उम्मीद है कि सप्ताहभर में या जैसे ही आपूर्ति में सुधार होगा दाम स्थिर हो जायेंगे।’ (एजेंसी)

Trending news