एयर इंडिया में पायलटों का विरोध तेज
Advertisement

एयर इंडिया में पायलटों का विरोध तेज

सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया में शनिवार को उस समय एक और हड़ताल की आशंका पैदा हो गई जब कुछ पायलटों द्वारा अचानक चिकित्सा अवकाश ले लिया गया।

मुंबई/नई दिल्ली : सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया में शनिवार को उस समय एक और हड़ताल की आशंका पैदा हो गई जब कुछ पायलटों द्वारा अचानक चिकित्सा अवकाश ले लिया गया। उनके इस कदम से एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान रद्द कर दी गई और दो उड़ानों में 16 घंटे से अधिक का विलंब हुआ।

 

जाहिरा तौर पर यह पायलट बोइंग 787 ड्रीमलाइनर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में बदलाव को लेकर अपना विरोध कर रहे थे। हवाई अड्डा के सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार आधी रात बाद (रात 12 बजकर पांच मिनट पर) दिल्ली से सिंगापुर की निर्धारित उड़ान (एआई 380) को निरस्त कर दिया गया। इसके अलावा शनिवार तड़के पौने दो बजे और सवा दो बजे की दो उड़ानें न्यूयॉर्क (एआई 101) और टोरन्टो (एआई 187) में करीब 16 घंटे की देर हुई।

 

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कहा, ये उड़ानें प्रभावित हुई हैं क्योंकि पायलट ने स्वास्थ्य ठीक न होने के आधार पर ड्यूटी पर हाजिर नहीं हुए। यह विरोध मुख्य रूप से  इंडियन पायलट गिल्ड (आईपीजी) से संबद्ध पायलटों के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। गिल्ड के नेताओं ने अपनी भविष्य की कार्ययोजना तय करने के लिए दिन में बैठक की। पायलटों की इस यूनियन में विलय से पूर्व एयर इंडिया में काम कर चुके पायलट शामिल हैं। वे प्रबंधन द्वारा नए ड्रीमलाइनर विमान को उड़ाने का प्रशिक्षण देने के लिए पूर्ववर्ती इंडियन एयरलाइन्स के पायलटों को ही मौका दिए जाने का विरोध कर रहे हैं। (एजेंसी)

Trending news