डेटा सेवाएं होगी 30 प्रतिशत तक महंगी
Advertisement

डेटा सेवाएं होगी 30 प्रतिशत तक महंगी

डेटा सेवा के ग्राहकों को अब 30 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करना होगा क्योंकि प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल तथा वोडाफोन ने इन सेवाओं का शुल्क दर बढाने का फैसला किया है।

नई दिल्ली : डेटा सेवा के ग्राहकों को अब 30 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करना होगा क्योंकि प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल तथा वोडाफोन ने इन सेवाओं का शुल्क दर बढाने का फैसला किया है। दूसरी कंपनियां भी अपनी डेटा सेवाओं के दाम बढा सकती हैं। भारती एयरटेल ने हाल ही में अपनी 2जी डेटा की शुल्क दर बढाई हैं। प्रतिद्वंद्वी कंपनियां लागत वसूली तथा मार्जिन सुधार के लिए शीघ्र ही ऐसे कदम उठा सकती हैं।
एयरटेल ने हाल ही में 1जीबी 2जी डेटा योजना को 100 रपये से बढाकर 125 रपये कर दिया है।
एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि दर में हाल ही में केवल 273 पैसे प्रति एमबी की वृद्धि की गई है। वोडाफोन ने भी अपनी मासिक डेटा योजनाओं में इसी तरह के बदलाव किए हैं। कंपनी ने विभिन्न प्रीपेड योजनाओं में डेटा सीमा घटा दी है।
कंपनी का 95 रपये का प्लान (28 दिन वैधता) अब 124 रपये में उपलब्ध होगा। इसी तरह 250 एमबी डेटा तथा 150 एमबी डेटा वाले प्लान में डेटा घटाकर कमश: 150एमबी तथा 100 एमबी कर दिया गया है।
वोडाफोन के प्रवक्ता ने पीटीआई से कहा, हमें अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों द्वारा 2जी डेटा के शुल्क दर में हाल ही में वृद्धि की जानकारी है। आइडिया सेल्यूलर के प्रवक्ता ने इस बारे में टिप्पणी नहीं की लेकिन सूत्रों का कहना है कि कंपनी भी डेटा शुल्क में संशोधन कर सकती है। उद्योग जगत के सूत्रों का कहना है कि प्रतिस्पर्धा के दबाव के चलते कंपनियां दरें नहीं बढा पा रही थीं। (एजेंसी)

Trending news