ट्राई सीरीज फाइनल : भारत को खिताब जीतने के लिए बनाने होंगे 202 रन

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को जीतने के लिए 202 रनों का लक्ष्य दिया।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/एजेंसी
पोर्ट ऑफ स्पेन : भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को जीतने के लिए 202 रनों का लक्ष्य दिया।
रवींद्र जडेजा (23/4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर गुरुवार को जारी ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 201 रनों पर सीमित कर दिया। श्रीलंका की ओर से कुमार संगकारा ने 71 रनों का योगदान दिया। पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने अपने करियर का 400वां मैच खेला। यह मुकाम हासिल करने वाले वह विश्व की तीसरे और श्रीलंका के दूसरे खिलाड़ी हैं।
भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम ने खराब शुरुआत की लेकिन संगकारा ने लाहिरू थिरिमान्ने (46) के साथ मिलकर टीम को अपेक्षाकृत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। श्रीलंकाई टीम 48.5 ओवरों तक बल्लेबाजी कर सकी। शुरुआती दो विकेट सस्ते में निकल जाने के बाद थिरिमान्ने और संगकारा ने तीसरे विकेट के लिए 122 रन जोड़े। संगकारा की पारी में 100 गेंदों पर छह चौके और एक चौका शामिल है। जडेजा के अलावा भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट लिए।
सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा (11) और जयवर्धने ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। थरंगा को 27 के कुल योग पर भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया। इसके बाद 49 के कुल योग पर जयवर्धने आउट हुए। वह बल्ले से अपने 400वें मैच के जश्न को यादगार नहीं बना सके।
थिरिमान्ने ने 72 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके लगाए। उनका विकेट 171 रनों के कुल योग पर गिरा। इसके बाद 174 के कुल योग पर संगकारा, 176 के कुल योग पर कुशल परेरा (2) और 183 के कुल योग पर दिनेश चांडीमल (5) पवेलियन लौट गए। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (10) ने तेजी से रन बटोरने का प्रयास किया लेकिन वह काफी दबाव में दिख्रे। मैथ्यूज ने 24 गेंदों का सामना किया और 193 के कुल योग पर इशांत के शिकार बने।
रंगना हेराथ (3) के रूप में श्रीलंका ने 196 के कुल योग पर अपना आठवां विकेट गंवाया और लसिंथ मलिंगा (0) को 196 के कुल योग पर जडेजा ने चलता किया। 201 के कुल योग पर जडेजा ने सुरंग लोकमल (1) को आउट करके पारी की समाप्ति की। शमिंगा इरांगा पांच रनों पर नाबाद लौटे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.