भारत ‘ए’ को 25 रन से रौंदकर फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया ‘ए’

ग्लेन मैक्सवेल ने फिर से अपनी तूफानी बल्लेबाजी से भारतीय गेंदबाजों को कड़ा सबक सिखाया जिससे ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ ने आज यहां भारत ‘ए’ को 25 रन से हराकर त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित की। भारत ए के खिलाफ पहले मैच में नाबाद 145 रन बनाने वाले मैक्सवेल ने फिर से तूफानी तेवर दिखाये तथा 56 गेंदों पर 93 रन बनाये।

प्रिटोरिया : ग्लेन मैक्सवेल ने फिर से अपनी तूफानी बल्लेबाजी से भारतीय गेंदबाजों को कड़ा सबक सिखाया जिससे ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ ने आज यहां भारत ‘ए’ को 25 रन से हराकर त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित की। भारत ए के खिलाफ पहले मैच में नाबाद 145 रन बनाने वाले मैक्सवेल ने फिर से तूफानी तेवर दिखाये तथा 56 गेंदों पर 93 रन बनाये। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शान मार्श ने 96 रन का योगदान दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया ए ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 310 रन बनाये। भारतीय टीम फिर से बड़े स्कोर के दबाव में बिखर गयी। चोटी के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा (61), मुरली विजय (60) और कप्तान चेतेश्वर पुजारा (51) के अर्धशतकों के बावजूद भारत ए 48.3 ओवर में 285 रन पर आउट हो गया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मोएजेस हेनरिक्स और जोश हेजलवुड तीन-तीन विकेट लिये। ऑस्ट्रेलिया ए की यह तीसरी जीत है और उसने 14 अगस्त को होने वाले फाइनल में जगह बना ली है।
दूसरी तरफ भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच कल होने वाला मैच सेमीफाइनल जैसा बन गया है। इन दोनों टीमों ने अब तक एक एक मैच जीता है। मैक्सवेल की पारी फिर से भारतीयों पर भारी पड़ी। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाये। शान मार्श ने अपनी पारी में 107 गेंद खेली तथा नौ चौके और तीन छक्के लगाये। भारत की तरफ से ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने 55 रन देकर चार विकेट लिये।
विजय ने इसके बाद कुछ तेजी दिखायी। उन्होंने और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 78 रन की साझेदारी की लेकिन रन गति बढ़ने का दबाव भारतीय बल्लेबाजों पर साफ दिख रहा था और विकेट गिरने से उसकी स्थिति नाजुक हो गयी। अपनी 77 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाने वाले विजय ने मिशेल मार्श की गेंद पर जोश हेजलवुड को कैच थमाया। नये बल्लेबाज सुरेश रैना (6) अधिक देर तक नहीं टिक पाये। उन्हें मैक्सवेल ने बोल्ड किया। पुजारा भी अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद पवेलियन लौट गये जबकि हेजलवुड ने दिनेश कार्तिक (6) को एलबीडब्ल्यू करके स्कोर पांच विकेट पर 200 रन कर दिया। भारत ने पुजारा और कार्तिक के अलवा स्टुअर्ट बिन्नी (2) के विकेट बल्लेबाजी पावरप्ले में गंवाये। इसके बाद अंबाती रायुडु (32) और परवेज रसूल (नाबाद 27) का प्रयास भी भारत को लक्ष्य के करीब नहीं पहुंचा पाया।
इसके बाद शान मार्श और मैक्सवेल ने तीसरे विकेट के लिये केवल 16 ओवर में 139 रन की साझेदारी की। मैक्सेवल ने भारत के प्रत्येक गेंदबाज को निशाना बनाया और शान मार्श ने भी उनका पूरा साथ दिया। बिन्नी ने इन दोनों को अपने लगातार ओवरों में आउट करके भारत को बड़ी राहत दिलायी। शान मार्श को बोल्ड करने के बाद उन्होंने मैक्सवेल की गिल्लियां भी बिखेरी। मिशेल मार्श (34) और नाथन कोल्टर नील (नाबाद 37) ने हालांकि डेथ ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.