मास्टर ब्लास्टर सचिन ने आईपीएल से लिया संन्यास

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज इंडियन प्रीमियर लीग से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। तेंदुलकर ने यह ऐलान कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में रविवार को किया।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
कोलकाता : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज इंडियन प्रीमियर लीग से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। तेंदुलकर ने यह ऐलान कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में रविवार को खेले गए आईपीएल-6 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स से मुंबई इंडियंस की टीम के जीतने और आईपीएल चैंपियन बनने के तुरंत बाद किया। हालांकि सचिन ने आज के मैच में हिस्सा नहीं लिया था।
तेंदुलकर ने अपनी टीम की खिताबी जीत के तुरंत बाद कहा, ‘यह मेरा आखिरी आईपीएल था। मैं समझता हूं कि यह आईपीएल को अलविदा कहने का सही समय है। मुझे वास्तविकता स्वीकार करनी होगी। मैंने फैसला किया है कि यह मेरा आखिरी आईपीएल है। इससे बढ़िया समापन नहीं हो सकता।’
जब एक अन्य महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने तेंदुलकर से पूछा कि क्या वह अगले साल वानखेड़े में मुंबई इंडियन्स का पहला मैच खेलकर संन्यास लेना पसंद नहीं करेंगे, उन्होंने कहा, ‘मैंने विश्व कप के लिये 21 साल तक इंतजार किया लेकिन इसके (आईपीएल खिताब) लिए केवल छह साल तक इंतजार करना पड़ा। यह मेरे लिए बहुत खास है। मैं आईपीएल के अगले सत्र में नहीं खेलूंगा।’ उन्होंने कहा, ‘मैं ट्राफी चूमने के लिये बेताब हूं। यह सभी को शुक्रिया कहने का सही समय है।’
पिछले साल दिसंबर में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले तेंदुलकर इस बार आईपीएल में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। उन्होंने 14 मैचों में 22.07 की औसत से 287 रन बनाये और उनका उच्चतम स्कोर 54 रन रहा।
तेंदुलकर 13 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गये थे और इसके बाद वह किसी मैच में नहीं खेल पाये। वह 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही मुंबई इंडियन्स का हिस्सा थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 78 मैचों में 34.83 की औसत से 2334 रन बनाये जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। अब तक 198 टेस्ट मैच खेलने वाले तेंदुलकर हालांकि लंबी अवधि की क्रिकेट में बने हुए हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.