कहां ले जाएगी ये बोल्डनेस...
Advertisement

कहां ले जाएगी ये बोल्डनेस...

देश में मल्टीप्लेक्स सिनेमा के जड़ें जमाने के बाद रियलिस्ट फिल्में बनाने की होड़ सी लग गई है।

खुशदीप सहगल

 

देश में मल्टीप्लेक्स सिनेमा के जड़ें जमाने के बाद रियलिस्ट फिल्में बनाने की होड़ सी लग गई है। स्टार सिस्टम के साथ-साथ न्यू स्ट्रीम सिनेमा भी पकड़ बनाता जा रहा है। बिना स्टार कास्ट मोटी कमाई के लिए बोल्ड से बोल्ड सब्जेक्ट पर फिल्में बन रही  है। टीवी सोप ओपेरा क्वीन एकता कपूर ने डर्टी पिक्चर के ज़रिेए दुनिया को दिखा दिया है कि फिल्में ख़ान, कुमार, कपूर सुपरस्टार्स के बिना भी हिट कराई जा सकती हैं। ए ग्रेड हीरोईन विद्या बालन ने अस्सी के दशक की बी-सी ग्रेड एक्स्ट्रा सिल्क स्मिता के किरदार को पर्दे पर निभा कर नेशनल समेत सारे बड़े अवार्ड झटक लिए। विडंबना है कि सिल्क स्मिता खुद को आइटम-गर्ल, सिड्यूस करने वाली वैम्प के टैग से खुद को कभी अलग नहीं कर पाई। प्रसिद्धि भी बस इस लिए ही मिली। मार्केट से आउट होने के बाद गुमनामी के अंधेरे में खोने के डर और निजी ज़िंदगी में रिश्तों की कड़वाहट ने सिल्क स्मिता में इतना अवसाद भर दिया कि खुदकुशी से ही उसका खात्मा हुआ, खैर ये तो रही द डर्टी पिक्चर की बात।

 

बोल्ड विषयों की आज सिनेमा को इतनी दरकार है कि देश में सेक्स अपराध से जुड़ी कोई घटना सामने आती नहीं कि उस पर फिल्म बनाने का ऐलान भी साथ ही हो जाता है। नीरज ग्रोवर मर्डर केस में राम गोपाल वर्मा को सेक्स-ट्राएंगल का मसाला दिखा तो झट से उन्होंने नाट ए लव स्टोरी बना डाली। एकता कपूर डीपीएस एमएमएस कांड पर रागिनी एमएमएस पहले ही बना चुकी हैं। राजस्थान के भंवरी सेक्स स्कैंडल पर निर्माता-निर्देशक महेंद्र धारीवाल ने फिल्म बनाने का ऐलान किया है। उनका इरादा भंवरी के रोल में विद्या बालन या बिपाशा  बसु को लेने का है।

 

सेंसर बोर्ड को खत्म कर देने के हिमायती महेश भट्ट ने रियल पोर्न एक्ट्रेस सनी लिओन को जिस्म-2  में कौन से अभिनय के लिए चुना है, वही बेहतर जानते होंगे लेकिन महेश भट्ट से भी एक कदम आगे निकले हैं उनके छोटे भाई विक्रम भट्ट। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री के साथ मिलकर कॉरपोरेट साजिश और सेक्स के काकटेल पर हेट स्टोरी बनाई है। उन्होंने सोचा था कि 27 अप्रैल को अपनी रिलीज़ होने वाली फिल्म 'हेट स्टोरी' का अंसेंसर्ड प्रोमो बनाकर कंट्रोवर्सी के ज़रिए दर्शकों में क्यूरेसिटी जगा लेंगे। मुझे ये तुक समझ नहीं आई थी कि जब फिल्म को सेंसर बोर्ड के सर्टिफिकेट के बिना रिलीज नहीं किया जा सकता तो प्रोमो में जो चाहे जैसे दृश्य और डायलाग डालकर कैसे रिलीज किया जा सकता है।

 

फिल्मों की मार्केंटिंग का आजकल ये नया ट्रेंड निकला है कि कुछ बोल्ड सीन पहले ही इंटरनेट पर डाल दो। ज़ाहिर है इससे लोगों में क्यूरेसिटी जागने के साथ फिल्म का मुफ्त में प्रमोशन भी हो जाता है। 30 मार्च को रिलीज हुई 'ब्लड मनी' के साथ भी यही गिमीक किया गया। विक्रम भट्ट के ही बड़े भाई महेश भट्ट की प्रोड्यूस की इस फिल्म में हीरो कुनाल खेमू और कनाडा मूल की अभिनेत्री मिया उयेदा के लवमेकिंग सीन्स यू ट्यूब पर पहले से ही आ गए। महेश भट्ट ने यही हल्ला मचाया कि फिल्म के सीन्स किसी ने लीक कर दिए। क्या गारंटी कि फिल्म निर्माता ने खुद ही ये सीन्स नहीं लीक करवाए।

 

अब लौटता हूं हेट स्टोरी पर। हेट स्टोरी की नायिका पाउली दाम कितनी बोल्ड हैं, ये इसी से पता चलता है कि पूरी यूनिट के सामने भी न्यूड सीन की शूटिंग से कोई परहेज नहीं। 31 साल की इस अभिनेत्री ने 2006 में बांग्ला फिल्म अग्निपरीक्षा से करियर की शुरुआत की थी लेकिन लाइमलाइट में ये गौतम घोष की फिल्म कालबेला से 2009 में आई। पाउली अब तक की सबसे बोल्ड बांग्ला फिल्म मानी जाने वाली चत्रक की भी नायिका रही है। श्रीलंकाई निर्देशक विमुक्ति जयसुंद्रा की ये फिल्म कांस और टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जा चुकी है।

 

हेट स्टोरी के ट्रेलर को देखकर यही लगता है कि फिल्म में नायिका यानि पाउली दाम अपने साथ हुए फ्राड का बदला लेने के लिए अपने जिस्म को हथियार की तरह इस्तेमाल करती है। हेट स्टोरी' के विरोध में नेट पर बहस का संज्ञान आखिरकार सेंसर बोर्ड को लेना पड़ा है। फिल्म का अऩसेंसर्ड प्रोमो सेंसर बोर्ड को नागवार गुज़रा है। अब सारे प्रोमो से पाउली दाम के कुछ डायलाग्स को बीप किया जा रहा है। प्रोमो के कुछ दृश्यों पर भी कैंची चलेगी।

 

सेंसर बोर्ड के इस कदम से फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री और निर्माता विक्रम भट्ट भड़के हुए हैं। विवेक का कहना है कि आजकल टीवी सीरियल में लवमेकिंग सीन्स दिखाने पर कोई हल्ला नहीं मचता और हमें फिल्म के प्रोमो को लेकर सौ तरह के पाठ पढ़ाए जा रहे हैं। विवेक के मुताबिक कांटछांट के बाद प्रोमो फिल्म की बोल्डनेस को रिप्रेजेंट नहीं कर रहा। विवेक ने दो टूक कहा है कि जहां तक फिल्म की बात है तो मैं उसमें से कुछ भी नहीं हटाऊंगा। मैं अंत तक लड़ूंगा। मेरी फिल्म एडल्ट्स के लिए हैं। ये बच्चों या उन वयस्कों के लिए नही है जो बच्चों की तरह सोचते हैं।

 

विवेक का ये भी कहना है कि यू ट्यूब पर फिल्म के प्रोमो काट-छांट से प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि ये सेंसरशिप के अंतरराष्ट्रीय क़ानून से गवर्न होते हैं। विवेक डिजीटल मीडिया के ज़रिए भी इन प्रोमो को दिखाने के विकल्प तलाश रहे हैं। विवेक ने इस बात से भी इनकार किया कि उनकी फिल्म में पाउली दाम का किरदार हालीवुड की फिल्म बेसिक इ्ंसटिंक्ट में शेरोन स्टोन से प्रभावित है।

 

अब देखना है कि हेट स्टोरी को सेंसर बोर्ड किस तरह सर्टिफिकेट देता है। प्रोमोज़ की तरह ही फिल्म में भी काटछांट की जाती है या नहीं या जैसे कि निर्देशक विवेक अग्निहोत्री कह रहे हैं कि वो एक कट को भी स्वीकार नहीं करेंगे। फिल्म को एडल्ट्स सर्टिफिकेट देकर क्या उसमें कुछ भी दिखाने की छूट दी जा सकती है। महिला की देह को इस तरह प्रोजेक्ट करने वाली  ऐसी फिल्म को सख्ती से डब्बे में बंद कर दिया जाए तो फिर दूसरा कोई इस तरह की फिल्म बनाने की जुर्रत नहीं करेगा। आखिर फिल्म में पैसा लगता है। कौन चाहेगा अपना पैसा डुबोना।

 

(लेखक ज़ी न्‍यूज में सीनियर प्रोड्यूसर हैं)

Trending news