अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया पाक तालिबान नेता वलीउर रहमान

पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान कबायली क्षेत्र में अमेरिकी ड्रोन हमले में कम से कम छह संदिग्ध आतंकवादी मारे गए हैं।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान कबायली क्षेत्र में अमेरिकी ड्रोन हमले में कम से कम छह संदिग्ध आतंकवादी मारे गए हैं। खबरों में कहा गया है कि मारे गए लोगों में पाकिस्तानी तालिबान के दूसरे नंबर का सरगना वलीउर रहमान भी शामिल है। सीआईए द्वारा परिचालित ड्रोन विमान ने आज सुबह उत्तरी वजीरिस्तान एजेंसी शहर में मिरनशाह के चश्मा पुल स्थित एक मकान को निशाना बनाया। उत्तरी वजीरिस्तान को तालिबान और अलकायदा से संबंधित आतंकवादियों का गढ़ माना जाता है।
पाकिस्तान में हाल में हुए आम चुनाव और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा सीआईए संचालित जासूसी विमानों के इस्तेमाल के लिए नयी नीति की घोषणा के बाद इस तरह का यह पहला हमला है।
टीवी चैनलों ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि हमले में इस मकान में मौजूद छह लोग मारे गए और दो घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि हमले के बाद इलाके के उपर कई ड्रोन मंडराते दिखाई दिए। घायलों को निकट के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों का कहना है कि दोनों घायलों की हालत गंभीर है।
पाकिस्तान ने इस ड्रोन हमले में कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एजाज अहमद चौधरी ने एक बयान में कहा कि उत्तरी वजीरिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमलों को लेकर पाकिस्तान सरकार की गंभीर चिंताएं हैं। बयान में कहा गया है, ‘‘पाकिस्तान सरकार हमेशा से यह कहती रही है कि ड्रोन हमले का उलटा असर हो सकता है और इसमें निर्दोष लोगों की जान जाती है। इससे मानवाधिकारों का उल्लंघन होने के साथ ही राष्ट्रीय संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अंतरराष्ट्रीय कानून का हनन होता है।’’ मीडिया की खबरों में कहा गया है कि इस ड्रोन हमले में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का स्वयंभू उप प्रमुख रहमान भी मारा गया है, हालांकि इसकी स्वतंत्र पुष्टि नहीं हो सकी है। कुछ टेलीविजन चैनलों का कहना है कि तालिबान ने रहमान की मारे जाने की खबरों को खारिज किया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.