आज तय होगी ओबामा-रोमनी की किस्‍मत, मतदान जारी
Advertisement

आज तय होगी ओबामा-रोमनी की किस्‍मत, मतदान जारी

अगले चार साल तक व्हाइट हाउस में बैठने वाले व्यक्ति का चुनाव करने के लिए अमेरिका में मंगलवार को वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो/एजेंसी
वाशिंगटन : अगले चार साल तक व्हाइट हाउस में बैठने वाले व्यक्ति का चुनाव करने के लिए अमेरिका में मंगलवार को वोट डालने की प्रक्रिया शुरू हो गई। सुपरपावर की इस जंग में मतदान शुरू होने के साथ ही बराक ओबामा और रिपब्लिकन उम्‍मीदवार मिट रोमनी की किस्‍मत आज तय होगी। न्‍यू हैम्‍पशायर में सुबह 11 बजे से अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए वोट डालते ही मतदान कार्य शुरू हो गया।

चुनाव प्रचार के दौरान बराक ओबामा तथा उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी ने निर्णायक प्रांतों पर अपना ध्यान केंद्रित किया। इस बीच विभिन्न चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के अनुसार दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है।
हालांकि मतदान केंद्र बेशक मंगलवार सुबह ही खुले लेकिन लगभग एक तिहाई मतदाता पहले ही अपना वोट डाल चुके हैं। ऐसा उन्होंने अपने ‘जल्द मतदान के अधिकार’ के तहत किया है। जॉर्ज मैसन विश्वविद्यालय के अमेरिकी चुनावी अभियान के हालिया आंकड़ों के मुताबिक लगभग 3.05 करोड़ मतदाता अपने वोट पहले ही डाल चुके हैं। बराक ओबामा भी अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल पहले ही कर चुके हैं। ऐसा करने वाले वे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।
फ्लोरिडा और ओहायो समेत कई प्रमुख राज्यों में वोट डालने आए लोग लंबी कतारों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। मतदाताओं की प्रतिक्रिया और कल अंतिम समय तक जुटी भीड़ को देखते हुए इस अभियान का मानना है कि वोट डालने वालों की संख्या वर्ष 2008 के रिकॉर्ड 4.1 करोड़ को भी पार कर जाएगी।
ऐसी उम्मीदें हैं कि इस चुनाव में नजदीकी मुकाबला होगा। ऐसे में दोनों उम्मीदवार एक दूसरे के मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इस बीच ताजा ओपिनयन पोल में संभावना व्यक्त की गई है कि दोनों के बीच कांटे की टक्कर है। सीएनएन के एक नए पोल के अनुसार दोनों को 49-49 प्रतिशत मत मिल रहे हैं। पोलिटिको जार्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एक सर्वेक्षण के अनुसार दोनों को 48-48 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं।
एक अन्य सर्वेक्षण में ओबामा को 48 प्रतिशत और रोमनी को 47 मत मिल रहे हैं। एबीसी न्यूज और वाशिंगटन पोस्ट के ताजा पोल में ओबामा को 49 प्रतिशत और रोमनी को 48 प्रतिशत मत मिलने की संभावना व्यक्त की गई है।

Trending news