ईरान पर हमले की योजना तैयारः अमेरिका

Last Updated: Thursday, May 17, 2012 - 14:00

तेल अवीव: ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बगदाद में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी और ईरानी अधिकारियों की वार्ता से पहले इजरायल में अमेरिकी राजदूत ने कहा है कि ईरान पर हमला करने की अमेरिकी रणनीति पूरी तरह से तैयार है।

 

इजरायल की तरह अमेरिका का भी कहना है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए हमला करना ही अंतिम विकल्प शेष है। पश्चिमी देशों का आरोप है कि ईरान परमाणु बम बना रहा है जबकि ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए है।

 

इजराइल के सैन्य रेडियो पर प्रसारित बातचीत में इजरायल में अमेरिकी राजदूत डैन शैपरियो ने कहा, 'ईरान के परमाणु संकट को सैन्य शक्ति के बजाए वार्ता और दवाब की रणनीति से हल करना बेहतर रहेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अमेरिका ईरान पर हमला करने के लिए तैयार नहीं है। हमारे पास सिर्फ हमले का विकल्प ही नहीं है बल्कि हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार भी हैं।' इससे पहले इसी साल जनवरी में अमेरिकी राजदूत शैपरियो ने एक अखबार को दिए साक्षात्कार में भी कहा था कि ईरान पर हमला करने का अमेरिकी प्लान पूरी तरह तैयार है और इसे राष्ट्रपति की अनुमति मिलनी बाकी है।

 

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, चीन और जर्मनी प्रतिबंधों के जरिए ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने का प्रयास कर रहे हैं। बातचीत का दौर पिछले महीने इस्तांबुल में शुरू हुआ था और अब बगदाद में 23 मई से फिर बातचीत शुरू होगी। (एजेंसी)





comments powered by Disqus