उपराष्ट्रपति पद की दौड़ में निकी-जिंदल

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार मिट रोमनी के साथी के तौर पर उप राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के लिए अमेरिकी सियासत में भारतीय मूल के दो प्रमुख चेहरे बॉबी जिंदल और निकी हेले के नाम सामने आ रहे हैं।

अंतिम अपडेट: Apr 10, 2012, 05:36 AM IST

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार मिट रोमनी के साथी के तौर पर उप राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के लिए अमेरिकी सियासत में भारतीय मूल के दो प्रमुख चेहरे बॉबी जिंदल और निकी हेले के नाम सामने आ रहे हैं।

 

लूसियाना के गवर्नर जिंदल और साउथ कैरोलीना की गवर्नर निकी ने बार-बार इस बात से इंकार किया है कि वे उप राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन दावेदार की दौड़ में हैं। वैसे रोमनी की रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी लगभग तय मानी जा रही है। यहां नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होना है। डेमोक्रेट की तरफ से राष्ट्रपति बराक ओबामा ही चुनावी मैदान में होंगे।

 

रोमनी के साथी (उप राष्ट्रपति पद) के तौर पर रिपब्लिकन की ओर से 10 नामों की एक सूची सामने आई है। यहां के प्रमुख समाचार चैनल सीबीएस न्यूज ने इसमें जिंदल और निकी का भी नाम लिया है। रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ सीनेटर जॉन मैक्केन का कहना है कि मिट रोमनी को उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जिंदल के नाम का चयन करना चाहिए। मैक्केन ने कहा, ‘यहां कई उम्मीदवार हैं। इनमें बॉबी जिंदल प्रमुख हैं। दो बार से लूसियाना के गवर्नर के तौर पर वह रिपब्लिकन पार्टी में उभरते हुए सितारे हैं।’

 

दूसरी ओर साउथ कैरोलीना प्रांत की गवर्नर निकी का नाम भी रिपब्लिकन की ओर से उप राष्ट्रपति पद की भावी उम्मीदवार के तौर पर लिया जा रहा है। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार के तौर तरीके पर अमेरिका में सबका ध्यान खींचा था। अमेरिका की ग्लैमरस नेता सारा पालिन ने भी उनका समर्थन किया था। (एजेंसी)