एंटनी की अरुणाचल यात्रा पर चीन खफा

Last Updated: Saturday, February 25, 2012 - 17:15

बीजिंग : रक्षा मंत्री एके एंटनी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीन ने शनिवार को कहा कि भारत को ऐसी कोई भी कार्रवाई करने से बचना चाहिए जो सीमा मुद्दे को जटिल बना सकती है।

 

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने शनिवार की रात कहा कि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग लेई ने भारत से कहा है कि वह चीन के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता कायम रखने पर काम करे। उन्होंने कहा कि चीन समानता और मैत्रीपूर्ण बातचीत के आधार पर निष्पक्ष और तर्कसंगत समाधान की वकालत करता है। हांग ने कहा कि पूर्वी हिस्से से संबंधित विवादों समेत भारत-चीन सीमा मुद्दों पर चीन का रुख सुसंगत और स्पष्ट रहा है।

 

संवाद समिति ने रिपोर्ट में कहा, ‘उन्होंने भारत से ऐसी कोई भी कार्रवाई करने से बचने को कहा जो मुद्दे को जटिल बना दे।’ हांग ने यह टिप्पणी तब की जब उनसे उस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने को कहा गया जिसमें कहा गया था कि भारतीय अधिकारी कथित अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में आयोजित गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं। रिपोर्ट में गत 20 फरवरी को इटानगर में आयोजित अरुणाचल प्रदेश के गठन की रजत जयंती समारोह में एंटनी के हिस्सा लेने का सीधे तौर पर उल्लेख नहीं किया गया है। (एजेंसी)



First Published: Sunday, February 26, 2012 - 17:12


comments powered by Disqus
Live Streaming of Lalbaugcha Raja