ओबामा ने भी लीबिया में विफलता की जिम्मेदारी स्वीकारी
Advertisement

ओबामा ने भी लीबिया में विफलता की जिम्मेदारी स्वीकारी

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दूसरी प्रेसीडेंशियल डिबेट में अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन मिट रोमनी के साथ बहस के दौरान लीबिया में सुरक्षा विफलता की जिम्मेदारी स्वीकार की है।

हेम्पस्टेड (न्यूयार्क) : राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दूसरी प्रेसीडेंशियल डिबेट में अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन मिट रोमनी के साथ बहस के दौरान लीबिया में सुरक्षा विफलता की जिम्मेदारी स्वीकार की है। साथ ही उन्होंने रोमनी की इस टिप्पणी की भी निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि ओबामा की टीम ने बेनगाजी हमले पर राजनीतिक खेल खेला।
होफ्स्ट्रा यूनिवर्सिटी में टाउन हाल शैली की 90 मिनट की बहस में ओबामा ने कहा, मैं राष्ट्रपति हूं और मैं हमेशा जिम्मेदार हूं और इसलिए किसी दूसरे को इस बात का पता लगाने की इतनी अधिक चिंता नहीं है कि वहां क्या हुआ। सब को केवल इतनी चिंता है कि मैंने क्या किया। उनकी यह टिप्पणी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन द्वारा बेनगाजी में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले में सुरक्षा विफलता की जिम्मेदारी स्वीकार किए जाने के एक दिन बाद आयी है। पिछले महीने हुए इस हमले में लीबिया में अमेरिकी राजदूत क्रिस स्टीवेंस तथा तीन अन्य अमेरिकी कर्मचारी मारे गए थे।
ओबामा ने हिलेरी के कामकाज की सराहना की लेकिन कहा कि विदेशों में तैनात अमेरिकियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी अंतत: उनकी बनती है । उन्होंने कहा, विदेश मंत्री हिलेरी ने शानदार तरीके से काम किया है । लेकिन वह मेरी बिनाह पर काम करती हैं। उन्होंने कहा कि यह कहना कि मेरी टीम के किसी भी सदस्य ने, फिर चाहे वह विदेश मंत्री हो या हमारे संयुक्त राष्ट्र के राजदूत ऐसी स्थिति में जब हम अपने लोगों को खो चुके हों ऐसे में इस प्रकार के आरोप लगाना कि मेरी टीम के किसी सदस्य ने राजनीति खेली या गुमराह किया , यह अपमानजनक है।
इसके बाद गुस्साए ओबामा ने रोमनी की आंखों में आंखें डालते हुए आक्रोशित अंदाज में कहा, हम ये नहीं करते हैं । मैं एक राष्ट्रपति के नाते यह नहीं करता हूं । एक कमांडर इन चीफ की हैसियत से मैं यह नहीं करता हूं। ओबामा ने रोमनी पर लीबिया हमले से राजनीतिक लाभ उठाने के प्रयास की भी यह कहते हुए निंदा की कि एक राष्ट्रपति और कमांडर इन चीफ इस तरीके से काम नहीं करता है।
उन्होंने कहा, हम अपने राजनयिकों के प्रति उत्पन्न खतरे से अभी निपट ही रहे थे कि गवर्नर रोमनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश की और एक कमांडर इन चीफ इस तरीके से काम नहंी करता है । आप राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को राजनीतिक मुद्दे में नहीं बदलते। लीबिया हमले को लेकर ओबामा और रोमनी के बीच तीखी बहस हुई। रोमनी ने ओबामा प्रशासन पर बेनगाजी हमले के कई दिन बाद तक किसी नतीजे तक नहीं पहुंच पाने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन यही नहीं पता लगा पाया कि यह इस्लाम विरोधी वीडियो को लेकर अचानक हुए प्रदर्शन की उपज था या कोई आतंकवादी हमला।
ओबामा ने रोमनी के इन आरोपों को काटते हुए कहा, हमले के एक दिन बाद, मैंने रोज गार्डन में खड़े होकर दुनिया में अमेरिकी लोगों को बताया कि हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि वास्तव में क्या हुआ। यह एक आतंकवादी हमला था और मैंने भी कहा था कि जिन्होंने भी इस अपराध को अंजाम दिया है , उन्हें हम नेस्तनाबूद करने जा रहे हैं। (एजेंसी)

Trending news