'जरूरी नहीं विश्व बैंक अध्यक्ष अमेरिकी हो'

भारत के विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा का कहना है कि विश्व बैंक के नए अध्यक्ष का चयन ‘योग्यता’ पर होना चाहिए और यह सिर्फ अमेरिकी नागरिकों तक सीमित नहीं रहना चाहिए।

सिंगापुर : विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के लिए दौड़ तेज हो रही है। ऐसे में भारत के विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा का कहना है कि विश्व बैंक के नए अध्यक्ष का चयन ‘योग्यता’ पर होना चाहिए और यह सिर्फ अमेरिकी नागरिकों तक सीमित नहीं रहना चाहिए।

 

सिंगापुर के इंस्टिट्यूट आफ साउथ एशियन स्टडीज के एक सेमिनार को संबोधित करते हुए कृष्णा ने कहा, ‘काफी समय से अमेरिकी प्रतिनिधि विश्व बैंक की अगुवाई करते रहे हैं। अब अन्य देशों के लिए यह जरूरी हो गया है कि वे ऐसे उम्मीदवारों का नाम लेकर आएं जिनके पास इस पद को हासिल करने की योग्यता तथा पात्रता हो।’ उन्होंने कहा कि विश्व बैंक का अध्यक्ष कहीं से भी चुना जाना चाहिए।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत इस मसले पर प्रतिस्पर्धा में नहीं है और इस समाधान सहमति तथा वार्ता से निकल सकता है। इसकी एक ही कसौटी होनी चाहिए, योग्यता। विश्व बैंक अध्यक्ष रॉबर्ट जाएलिक ने पिछले महीने यह कहा था कि वह इस पद को छोड़ेंगे। उसके बाद से दुनिया के सबसे इस सबसे प्रभावशाली बैंकर के पद के लिए कई संभावित दावेदारों के नाम चल रहे हैं। अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 23 मार्च तक किया जा सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.