पाक में छात्रों को दी जाती है गलत तालीम

Last Updated: Wednesday, May 9, 2012 - 09:05

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की पांचवी कक्षा की एक पाठ्य पुस्तक में पढ़ाया जा रहा है कि 9/11 का आतंकवादी हमला 2011 में हुआ था और देश में आम चुनाव फरवरी 2008 में सम्पन्न होंगे। जब प्रांत के विधायकों को इस तथ्य का पता चला तो वे हतप्रभ रह गए। समाचार पत्र 'डॉन' के मुताबिक खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में जब विपक्षी सदस्यों ने पाठ्य पुस्तक की गलतियों के संबंध में बताया तो मौजूद विधायक हतप्रभ रह गए।

 

खैबर पख्तूनख्वा पाठ्य पुस्तक बोर्ड पेशावर द्वारा हाल ही में शुरु की गई सामाजिक अध्ययन की किताब में लिखा है, कई बार ऐसी घटनाएं होती हैं जो मानव इतिहास को बेहद प्रभावित करती हैं और फिर एक नया इतिहास लिखना होता है। उदारहण के तौर पर अमेरिका में 11 सितम्बर, 2011 को हुए आतंकवादी हमले की घटना हमारे सामने है। यह घटना अमेरिका में हुई लेकिन इससे पूरी दुनिया प्रभावित हुई।

 

गौरतलब है कि 9/11 का आतंकवादी हमला 11 सितम्बर, 2001 को हुआ था, जिसमें न्यूयार्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर व पेंटागन को निशाना बनाया गया था। इस हमले में करीब 3,000 लोग मारे गए थे।

 

इस मुद्दे को उठाने वाले मुफ्ती सैद जानम ने कहा कि जब सरकार तथ्यों व इतिहास को तोड़-मरोड़कर पेश कर रही है तब लोग उससे कुछ अच्छा करने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। किताब में यह भी दिया गया है कि देश में आम चुनाव फरवरी, 2008 में होंगे। जबकि आम चुनाव 2013 में होंगे।  (एजेंसी)



First Published: Wednesday, May 9, 2012 - 16:06


comments powered by Disqus