भारत के साथ रिश्तों में डोनिलन की अहम भूमिका: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने निवर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टॉम डोनिलन की सराहना करते हुए कहा है कि उन्होंने भारत जैसी उभरती शक्तियों के साथ रिश्ते मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने निवर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टॉम डोनिलन की सराहना करते हुए कहा है कि उन्होंने भारत जैसी उभरती शक्तियों के साथ रिश्ते मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है।
ओबामा ने सुजैन राइस को डोनिलन का उत्तराधिकारी बनाने का ऐलान किया है। जुलाई के शुरू में डोनिलन की जगह राइस नई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनेंगी।
विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा में डोनिलन की भूमिका की सराहना करते हुए ओबामा ने कहा कि उन्होंने यूरोप से एशिया तक रिश्ते मजबूत कर अमेरिकी ताकत को बढ़ाने में, प्रमुख शक्तियों के साथ रिश्ते गहरे करने में जाने में, उर्जा भागीदारी और नए कारोबारी समझौतों को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाई।
ओबामा ने बुधवार को व्हाइट हाउस में कहा कि ईरान के खिलाफ कड़े प्रतिबंध, इजरायल के साथ सैन्य और खुफिया सहयोग, रूस के साथ नई स्टार्ट (स्ट्रैटेजिक आर्म्‍स रिडक्शन ट्रीटी) से लेकर भारत जैसी उभरती शक्तियों के साथ गहरी भागीदारी, खाड़ी देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने में हर कदम पर टॉम बहुत महत्वपूर्ण रहे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने खास तौर पर एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी नेतृत्व को नए सिरे प्रभावी बनाने में डोनिलन की मदद की सराहना की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.