भारत के साथ संबंध बेहद महत्वपूर्ण: अमेरिकी सीनेटर
Advertisement

भारत के साथ संबंध बेहद महत्वपूर्ण: अमेरिकी सीनेटर

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच इस सप्ताह व्हाइट हाउस में होने वाली बैठक से पहले अमेरिका के तीन शीर्ष सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह ने कहा है कि भारत के साथ मजबूत संबंध अमेरिकी हित के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच इस सप्ताह व्हाइट हाउस में होने वाली बैठक से पहले अमेरिका के तीन शीर्ष सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह ने कहा है कि भारत के साथ मजबूत संबंध अमेरिकी हित के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अमेरिका यात्रा का स्वागत करते हुए सीनेटर मार्क वार्नर, जॉन कार्नी और रॉबर्ट मेनेंडेज ने एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें कहा गया है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती की प्रबल संभावना है।

इस प्रस्ताव में साझेदारी में हुई प्रगति पर टिप्पणी करते हुए कहा गया है कि आर्थिक सुधार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए नए मार्ग खोले हैं। इसमें यह भी माना गया है कि आगे का उदारीकरण दोनों देशों की समृद्धि में इजाफा कर सकता है। इसमें कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक में आर्थिक उदारीकरण, एफडीआई के लिए नए रास्ते खोलने, द्विपक्षीय निवेश समझौतों की प्रगति जारी रखने और भारत-अमेरिकी असैन्य परमाणु समझौते को लागू करने पर चर्चा होनी चाहिए। (एजेंसी)

Trending news