भारत-पाक के सैन्य अधिकारियों ने हॉटलाइन पर की बात

भारत और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पांच भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद नियंत्रण रेखा पर उपजे तनाव को कम करने के मकसद से आज हॉटलाइन पर बात की।

इस्लामाबाद : भारत और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पांच भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद नियंत्रण रेखा पर उपजे तनाव को कम करने के मकसद से आज हॉटलाइन पर बात की। पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों सैन्य अभियान महानिदेशकों (डीजीएमओ) ने ‘नियंत्रण रेखा पर भारत के हालिया आरोपों के बाद पैदा हुई स्थिति पर चर्चा के लिए एक विशेष हॉटलाइन स्थापित की है।’
अधिकारी ने कहा, पाकिस्तानी सेना के डीजीएमओ ने मजबूती के साथ और स्पष्ट रूप से भारत के इन आरोपों को खारिज कर दिया कि पुंछ सेक्टर में 5-6 अगस्त की रात को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों ने संघषर्विराम का उल्लंघन किया तथा भारतीय सैनिकों की हत्या की गई। उन्होंने यह भी कहा, पाकिस्तान ने पांडु सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर आज भारतीय सैनिकों की ओर से किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में दो पाकिस्तानी सैनिकों के गंभीर रूप से घायल होने की घटना को लेकर हॉटलाइन वार्ता के दौरान कड़ा विरोध दर्ज कराया है।
पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा, पाकिस्तानी सेना के सैन्य अभियान महानिदेशक की ओर से यह बात दोहराई गई कि पाकिस्तान दोनों देशों के बीच के मौजूदा संघर्ष विराम समझौते का पालन करता है। बीते सोमवार को देर रात पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घात लगाकर किए गए हमले में भारत के पांच सैनिकों की हत्या कर दी गई थी।
दोनों देशों के बीच साल 2003 में नियंत्रण रेखा पर संघषर्विराम बरकरार रखने को लेकर समझौता हुआ था, लेकिन हाल के महीने में इसके उल्लंघन की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसी साल जनवरी और फरवरी में नियंत्रण रेखा पर तनाव पैदा हुआ था और अब फिर से इस ताजा घटना के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।
भारतीय सैनिकों की हत्या का असर भारत-पाकिस्तान वार्ता की बहाली पर पड़ सकता है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर मुलाकात करने की संभावना है।
इसी साल आठ जनवरी को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा पुंछ सेक्टर में हमला किए जाने के बाद दो सैनिकों का शव बरामद किया गया था। इसमें एक सैनिक का सिर कटा हुआ था, जबकि दूसरे के शव के साथ दुव्यर्वहार किया गया था। इस घटना के बाद बातचीत की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.