महात्मा गांधी से प्रेरणा ले विश्व: बान की मून
Advertisement

महात्मा गांधी से प्रेरणा ले विश्व: बान की मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने बुधवार को महात्मा गांधी की जयंती पर उनके साहस से प्रेरणा लेने का विश्व से आग्रह किया है। मून ने एक वक्तव्य में कहा कि आज हम महात्मा गांधी की जयंती और अहिंसा की उनकी शानदार विरासत का जश्न मनाते हैं।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने बुधवार को महात्मा गांधी की जयंती पर उनके साहस से प्रेरणा लेने का विश्व से आग्रह किया है। मून ने एक वक्तव्य में कहा कि आज हम महात्मा गांधी की जयंती और अहिंसा की उनकी शानदार विरासत का जश्न मनाते हैं।
उन्होंने कहा कि गांधी ने उत्पीड़न, अन्याय और नफरत का शांतिपूर्वक विरोध करने की शक्ति दिखाई। उनके उदाहरण ने मार्टिन लूथर किंग जूनियर, वैकलाव हॉवेल, रिगोबर्टा मेंचु तुम और नेल्सन मंडेला जैसे इतिहास रचने वाली हस्तियों को प्रेरित किया।
महात्मा गांधी जैसे व्यक्ति से प्रेरणा लेने का आह्वान करते हुए मून ने कहा कि विभाजन और नफरत से पीछे हट, सच्चाई और न्याय संगत बातों के लिए खड़े हों। विश्व में शांति, न्याय और उन्नति के लिए एकसाथ मिलकर काम करें। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मतभेदों के शांतिपूर्ण समाधान और हर तरह की हिंसा को समाप्त करने का पक्षधर है। (एजेंसी)

Trending news