रोमनी को झटका, संटोरम को बढ़त

Last Updated: Wednesday, March 14, 2012 - 08:31

वाशिंगटन : रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल रिक सांटोरम ने राष्ट्रपति चुनाव में बराक ओबामा को चुनौती देने की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए आज अलबामा और मिसीसीपी प्राइमरी चुनाव में बढ़त हासिल कर ली।

 

सांटोरम की इस बढ़त से रिपब्लिकन पार्टी के ही एक अन्य कद्दावर उम्मीदवार मिट रोमनी को तगड़ा झटका लगा है जो इस कंजरवेटिव पार्टी के गढ़ माने जाने वाले दक्षिण अमेरिका में जीत की उम्मीद लगाए हुए थे। अलबामा में अब तक गिने गए तीन चौथाई से अधिक मतों में से सांटोरम को 35 फीसदी, गिंगरिच को 30 फीसदी और रोमनी को 28 प्रतिशत मिले हैं।

 

पड़ोसी राज्य मिसिसिपी में करीब 95 प्रतिशत मत गिने जा चुके हैं और इसमें सांटोरम को 33 प्रतिशत, गिंगरिच को 30 और रोमनी को 28 फीसदी वोट मिले हैं। सांटोरम ने इस बढ़त की खुशी में लुसियाना में दिए भाषण में कहा, ‘हमने यह फिर कर दिखाया।’ लुसियाना में 24 मार्च को चुनाव होना है। यह हार रोमनी के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है और यह दर्शाता है कि अच्छी वित्तीय मदद और बढ़िया प्रचार अभियान के बावजूद वह अब भी रिपब्लिकन पार्टी के गढ में जीत के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

 

सांटोरम ने रोमनी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘यह उस व्यक्ति के लिए करारा जवाब है जो मुझे हराने के लिए पानी की तरह से पैसा बहा रहे हैं।’ चुनाव के इन परिणामों ने तीसरे उम्मीदवार नेवट गिंगरिच को काफी पीछे छोड़ दिया है जो प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सांटोरम अब उम्मीद कर सकते हैं कि प्राइमरी के परिणाम गिंगरिच को अलग-थलग कर देंगे और वे रोमनी के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरेंगे। (एजेंसी)



First Published: Wednesday, March 14, 2012 - 14:01


comments powered by Disqus