सीरिया की हिंसा में 80 लोगों की मौत

पर्यवेक्षकों ने बुधवार को कहा कि संघर्ष विराम की प्रतिबद्धता जताये जाने के बावजूद सीरिया बलों द्वारा असंतुष्टों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में कम से कम 80 लोग मारे गये जिनमें अधिकतर नागरिक हैं।

 

बेरूत : पर्यवेक्षकों ने बुधवार को कहा कि संघर्ष विराम की प्रतिबद्धता जताये जाने के बावजूद सीरिया बलों द्वारा असंतुष्टों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में कम से कम 80 लोग मारे गये जिनमें अधिकतर नागरिक हैं। सीरियन आब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि कल कुल 58 लोग मारे गये। इमनें 20 लोग अशांत उत्तर पश्चिमी प्रांत इदलीब के तफ्तानाज में सैन्य हमलों और सैनिकों एवं विद्रोहियों के बीच संघर्ष में मारे गये।

 

ब्रिटेन स्थित आब्जर्वेटरी ने कहा कि 15 अन्य नागरिक उस समय मारे गये जब केन्द्रीय शहर होम्स में सेना के विद्रोहियों के ठिकानों को नष्ट कर दिया। बाकी लोग देश के अन्य इलाकों में हुए संघर्ष में मारे गये। उसने कहा कि 18 सैनिक होम्स, इदलीब और दक्षिणी दारा प्रांत में मारे गये जबकि इदलीब में सेना छोड़कर भागने वाले चार लोग मारे गये। आब्जर्वेटरी ने इससे पूर्व कहा थ कि सीरिया में कल 44 लोग मारे गये थे जिनमें 31 नागरिक थे।

 

हिंसा में यह इजाफा सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद द्वारा संरा अरब लीग के शांति पर्यवेक्षक कोफी अन्नान के सामने जतायी गयी इस प्रतिबद्धता के बावजूद हुआ है कि वह अपनी सेनाओं को फौरन वापस बुलाना शुरू कर देंगे और 10 अप्रैल तक शहरी क्षेत्रों से सेना की वापसी का काम पूरा कर लेंगे।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.