`सीरिया में सेना की मदद से गृहयुद्ध का खतरा`

Last Updated: Saturday, June 9, 2012 - 00:41

संयुक्त राष्ट्र : सीरिया संकट पर भारत ने चिंता जाहिर करते हुए आगाह किया है कि 15 महीने से जारी इस संकट के हल के लिए सेना की मदद लेने पर गृह युद्ध का खतरा मंडराएगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सीरियाई संकट में सेना की मदद लेना ‘खतरनाक’ साबित होगा और इससे आतंकवाद को बढ़ावा तथा उकसावा मिलेगा जो पूरे क्षेत्र के लिए गंभीर नतीजे लाएगा।
पुरी ने यहां सीरिया की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक औपचारिक बैठक में कहा कि सीरिया की स्थिति को लेकर भारत की चिंता बनी हुई है। हम सभी तरह की हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं। हम मानवाधिकार के उल्लंघन की भी भर्त्सन करते हैं।
उन्होंने कहा कि संघर्ष और बढ़ते सैन्यकरण से न खुद सीरिया में बल्कि पूरे क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए गंभीर नतीजे सामने आएंगे। पुरी ने कहा कि सीरिया के संकट के हल के लिए सेना की मदद लेने से हालात और बिगड़ेंगे तथा बड़े पैमाने पर गृह युद्ध का खतरा उत्पन्न हो जाएगा। इसके अलावा आतंकवाद को मदद और उकसावे तथा हथियारों के प्रसार से अफरातफरी मच जाएगी जिसके गंभीर परिणाम पूरे क्षेत्र को और इससे बाहर तक भुगतने पड़ेंगे। (एजेंसी)





comments powered by Disqus