अनिल गोस्वामी ने संभाला गृह सचिव का पदभार

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी और जम्मू-कश्मीर मामलों के बेहतर जानकार अनिल गोस्वामी ने नए केंद्रीय गृह सचिव के तौर पर अपना पदभार संभाल लिया ।

नई दिल्ली : भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी और जम्मू-कश्मीर मामलों के बेहतर जानकार अनिल गोस्वामी ने नए केंद्रीय गृह सचिव के तौर पर अपना पदभार संभाल लिया ।
साल 1978 बैच के आईएएस गोस्वामी जम्मू-कश्मीर से आने वाले ऐसे पहले अधिकारी हैं जिन्हें केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया गया । इस पद पर गोस्वामी का कार्यकाल दो साल का होगा ।
गोस्वामी ने रविवार को रिटायर हुए राज कुमार सिंह की जगह ली । सिंह बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी थे । केंद्रीय गृह सचिव का पदभार संभालने से पहले जम्मू के रहने वाले 58 साल के गोस्वामी 26 अप्रैल को गृह मंत्रालय में ही विशेष कार्य अधिकारी नियुक्त किए गए थे । प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने गोस्वामी के नाम को गृह सचिव के पद के लिए मंजूरी दी थी ।
गोस्वामी का कार्यकाल जून 2015 में पूरा होगा । उन्होंने जम्मू-कश्मीर सरकार और केंद्र सरकार को अपनी सेवाएं दी हैं। वह गृह मंत्रालय में विशेष सचिव भी रह चुके हैं । वह जम्मू के संभागीय आयुक्त और वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे । जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के प्रधान सचिव के अलावा वह राज्य के गृह एवं राजस्व विभाग के भी प्रधान सचिव रह चुके हैं । (एजेंसी)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close