एफडीआई पर जीत बीजेपी की सियासी हार : कमलनाथ

सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में एफडीआई पर अपनी जीत को भाजपा की राजनीतिक पराजय बताया।

नई दिल्ली: सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में एफडीआई पर अपनी जीत को भाजपा की राजनीतिक पराजय बताया।
केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने संसद भवन के बाहर संवाददाताओं से कहा कि यह भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) की राजनीतिक पराजय है।
राज्यसभा में इस मुद्दे पर हुए मतदान में सरकार के पक्ष में 123 वोट पड़े, जबकि विपक्ष को 109 वोट प्राप्त हुए।
यह पूछे जाने पर कि अल्पमत में होने के बावजूद सरकार ने राज्यसभा में मतसंख्या का प्रबंध कैसे किया, कमलनाथ ने कहा कि इस मुद्दे का तत्व राजनीतिक था, और राजनीतिक दलों ने हमारे पक्ष में निर्णय लिया।
कमलनाथ ने कहा कि मैंने पार्टियों से अपील की कि भाजपा के राजनीतिक एजेंडे को पहचाने और उसके अनुरूप मतदान करें, और उन्होंने वैसा किया।
सरकार को बाहर से समर्थन दे रही समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने शुक्रवार को सरकार की मदद की। सपा ने जहां सदन से बहिर्गमन किया, वहीं बसपा ने सरकार के पक्ष में मतदान किया।
कमलनाथ ने कहा कि भाजपा एफडीआई के मुद्दे पर जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस मुद्दे पर सभी घटकों से बातचीत की थी। हमने राज्यों को अधिकार दिया है कि वे एफडीआई की अनुमति दे या न दें। कमलाथ ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह एफडीआई के मुद्दे पर राजनीति करना चाहती थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.