एसपीजी के समुन्नयन में पीएम का भरोसा

Last Updated: Monday, April 2, 2012 - 09:43

 

नई दिल्ली : कर्तव्य निर्वहन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एलीट बल को ‘नए युग के आतंकवादियों ‘से पेश आ रही चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षण के मामले में अपनी क्षमता को समुन्नत करने के लिए पूर्ण समर्थन देने का देने का आश्वासन दिया। एसपीजी के 27 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि आतंकवाद ने नया स्वरूप और रूप धारण कर लिया है और अक्सर ‘साहसी और शिक्षित वर्ग के आतंकवादियों’ द्वारा यह चालित है।

 

उन्होंने कहा कि जहां सुरक्षा बल जाने-पहचाने हैं और उनकी कार्रवाई का अनुमान पहले से लगाया जा सकता है, वहीं नए युग के आतंकवादी अदृश्य हैं और ज्ञान, कौशल और संसाधन साझा करने को लेकर नेटवर्क तैयार करने के लिए उनके पास व्यापक क्षमता है। फोर्स मल्टीप्लायर के तौर पर आतंकवादियों के ताजातरीन प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल करने पर गौर करते हुए सिंह ने कहा कि देश में सुरक्षा वातावरण पर आज कई बाह्य कारकों का भी प्रभाव है जो वाकई उसके नियंत्रण में नहीं है। उन्होंने कहा कि इसलिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि एसपीजी को प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षण के मामले में खुद को लगातार समुन्नत बनाना जारी रखना चाहिए।

 

सिंह ने कहा कि एसपीजी को निश्चित तौर पर पर्याप्त संख्या में शीर्ष गुणवत्ता के और बेहद अभिप्रेरित कर्मियों को शामिल करना चाहिए और उन्हें ऐसा वातावरण मुहैया कराना चाहिए जो उन्हें नई चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छे प्रदर्शन को प्रोत्साहित करता है और उन्हें आधुनिक प्रौद्योगिकी और कौशल से लैस करता है।

(एजेंसी)





comments powered by Disqus