दिसंबर से दिल्ली में दौड़ेगी आठ कोच वाली मेट्रो

Last Updated: Sunday, July 15, 2012 - 14:01

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो बढ़ती भीड़ को संभालने के लिए अगले दिसंबर तक आठ कोच वाली ट्रेन चलाना शुरू कर देगी और इस संबंध में एक ट्रेन पर जरूरी निरीक्षण शुरू हो गया है। आठ कोच की मेट्रो को नोएडा और गुड़गांव लाइनों पर सेवा में लगाया जाएगा। इस मार्ग पर औसतन 13 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।
दिल्ली मेट्रो ने छह तथा चार डिब्बों वाली ट्रेन को आठ कोच में बदलने के लिए 212 नई बोगियों को खरीदने का आर्डर दे दिया है। वर्ष 2015 तक लाइन-2 (जहांगीरपुरी-हुडा सिटी सेंटर) और लाइल 3-4 (द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर, वैशाली) पर छह या आठ कोच वाली मेट्रो ही दौड़ा करेंगी। सितंबर महीने से ये अतिरिक्त कोच आने शुरू हो जाएंगे और इस साल के अंत तक आठ डिब्बे वाली पहली मेट्रो पटरी पर दौड़ सकती है।
इस प्रक्रिया के लिए खबरपास मेट्रो डिपो में आठ कोच की एक ट्रेन तैयार की गई है, जिस पर इस समय अनेक तरह के परीक्षण और जांच चल रहीं हैं। दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा, ‘रात में कम व्यस्तता वाले समय में इस ट्रेन को खबरपास से नजफगढ़ मेट्रो डिपो तक और नजफगढ़ से खबरपास तक चलाया जा रहा है।’ अगले 15 से 20 दिन तक ये जांच जारी रह सकती हैं। डीएमआरसी ने लाइन 2 पर आठ कोच वाली 37 ट्रेनें तथा लाइन 3 पर ऐसी 31 मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। (एजेंसी)



First Published: Sunday, July 15, 2012 - 14:01


comments powered by Disqus