देश ने सादगी के साथ किया नए साल का स्वागत
Advertisement

देश ने सादगी के साथ किया नए साल का स्वागत

2013 का आगाज हो चुका है लेकिन नए साल के मौके पर देश के लोग खुश होने से ज्यादा बेचैन है।

नई दिल्ली: 2013 का आगाज हो चुका है लेकिन नए साल के मौके पर देश के लोग खुश होने से ज्यादा बेचैन है। लोगों को इस बात की चिंता सता रही है कि क्या नए साल में लड़कियां, महिलाएं महफूज रहेंगी। दिल्ली गैंगरेप की दर्दनाक घटना और उसकी मौत के बाद दिल्ली के साथ पूरा देश सन्नाटे में है, सकते में है। लोगों में गुस्सा है, आक्रोश है जिसकी वजह से नया साल उन्हें उतना रास नहीं आ रहा।
दिल्लीवासियों ने 2013 का स्वागत नयी उम्मीदों के साथ लेकिन हल्के फुल्के ढंग से किया क्योंकि शहर अब भी सामूहिक बलात्कार की 23 वर्षीय पीड़िता के निधन से सदमे में है।
सालों से नए साल के जश्न का केंद्र रहा कनॉट प्लेस मध्यरात्रि को लगभग वीरान रहा और यहां कुछ लोगों के एक छोटे से समूह को नव वर्ष के आगमन का जश्न मनाते देखा गया।
यहां जुटे लोगों को बाजारों और लोकप्रिय स्थलों में घूमते देखा गया जहां पुलिस निगरानी में लगी थी ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो। लेकिन पिछले साल की तुलना में बहुत कम लोगों के जुटने से पुलिस को कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

दिन में बहुत सारे छात्रों ने कनॉट प्लेस में विरोध प्रदर्शन रैली निकाली। पुलिस ने यहां के सेंट्रल पार्क को बंद कर दिया था । यहां कई रेस्तराओं और खाने पीने की जगहों को सजाया गया था। पुलिस ने सीपी को जाने वाली सभी सड़कों भी को बंद कर दिया और महत्वपूर्ण इलाकों में भारी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात थे।
पुलिस कर्मी शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच के लिए एल्कोमीटर के साथ तैनात थे। साथ ही रात में कानून व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए शहर भर में अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात किए गए।
मॉल और होटलों जैसी जगहों पर वाहनों की जांच बढ़ा दी गयी, यातायात की निगरानी भी सजग रखी गयी ताकि दिल्ली वासियों को रात में दिक्कत न हो।
होटल, रेस्तरां, बाजारों और धार्मिक स्थलों पर बड़ी संख्या में लोगों के जुटने को ध्यान में रखते हुए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। पब मालिकों को भी उपद्रवियों को लेकर अधिकारियों को तुरंत सूचना देने के निर्देश दिए गए थे। (एजेंसी)

Trending news