पाक की नापाक हरकत, 14 साल बाद करगिल में सीज़फायर का उल्लंघन
Advertisement

पाक की नापाक हरकत, 14 साल बाद करगिल में सीज़फायर का उल्लंघन

कश्‍मीर और जम्मू डिविजनों के बाद पाकिस्तान ने अब लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए करगिल सेक्टर के द्रास और काकसर इलाकों में छोटे तथा स्वचालित हथियारों से भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार
नई दिल्‍ली : कश्‍मीर और जम्मू डिविजनों के बाद पाकिस्तान ने अब लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए करगिल सेक्टर के द्रास और काकसर इलाकों में छोटे तथा स्वचालित हथियारों से भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की।
गौरतलब है कि 14 साल के बाद करगिल में फायरिंग की गई है। पाकिस्‍तानी सैनिक उकसावे वाली कार्रवाई के तहत बीते कई दिनों से नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी कर रहे हैं। पाक सैनिकों ने शुक्रवार को फिर करगिल और द्रास सेक्‍टर में फायरिंग की। जिक्र योग्‍य है कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर छह अगस्‍त से अब तक पाक ने 17 बार किया सीजफायर का उल्‍लंघन किया है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी सैनिकों ने कल रात द्रास क्षेत्र के सांदो चौकी पर स्वचालित हथियारों से गोलाबारी की। भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई की। भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में तनाव काफी बढ़ गया था और दोनों देश आमने सामने आ गए थे जब पाकिस्तानी जवानों ने करगिल में घुसपैठ की थी। सूत्रों के अनुसार द्रास और करगिल के बीच स्थित काकसर में संघषर्विराम का उल्लंघन हुआ और सोमवार की रात पाकिस्तानी सैनिकों ने शुरू में छोटे हथियारों से गोलीबारी की थी और बाद में उन्होंने चेनीगुंड चौकी पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की।
इस क्षेत्र में पाकिस्तानी सैनिकों का प्रभुत्व है और वे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हैं तथा लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को निशाना बना सकते हैं। यह वही चौकी है जहां अप्रैल 1999 में ले. सौरभ कालिया और उसके सहयोगी लापता हो गए थे। बाद में उनका क्षतविक्षत शव भारतीय सेना को सौंपा गया था। शव पर स्पष्ट चिह्न थे कि उन्हें प्रताड़ित किया गया था।
पाकिस्तानी जवानों ने हाल के दिनों में कश्मीर के उरी और केरन सेक्टरों और जम्मू के पुंछ तथा आरएस पुरा सेक्टरों में कई बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है।

Trending news