बजट से बढ़ेगी महंगाई : भाजपा

Last Updated: Friday, March 16, 2012 - 10:10

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा प्रस्तुत आम बजट को भारी भरकम बताते हुए मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि इससे महंगाई में वृद्धि होगी। भाजपा प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने पत्रकारों से कहा कि सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क और सेवा कर में वृद्धि के कारण बजट से सिर्फ महंगाई बढ़ेगी। इसमें विकास के लिए कोई दूरदृष्टि नहीं है। पूंजी देश के बाहर जा रही है। विनिर्माण क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए कोई पहल नहीं की गई है।

 

भाजपा के अन्य प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने भी बजट को बोझिल बताया। उन्होंने कहा कि यह बजट भारत के लोगों पर एक लाख करोड़ रुपये का बोझ है। इससे औद्योगिक एवं निवेश पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आम बजट में उत्पाद कर एवं सेवा कर को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया है।

 

नकवी ने कहा कि चौतरफा दबाव से जूझ रही इस सरकार ने आम आदमी और गरीबों के कंधों पर आंकड़ों की बाजीगरी का बोझ डालने का काम किया है। इस बजट के बाद जमीन से लेकर आसमान तक महंगाई बढ़ेगी। भजापा के वरिष्ठ नेता वेंकैया नायडू ने कहा कि यह निराशाजनक बजट है जिसमें कृषि, किसानों और आधारभूत संरचना के लिए कोई ठोस उपाए नहीं किए गए हैं। देश में जहां किसान आत्महत्या कर रहे हैं, चारों ओर महंगाई बढ़ रही है। वहीं बजट में आम लोगों पर अतिरिक्त बोझ डालने का काम किया गया है।

 

भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यह बेहद अर्थहीन बजट है जिसमें आम आमदी के कंधे पर एक और बोझ डालने का काम किया गया है। इसमें अप्रत्यक्ष कर के माध्यम से जनता के उपर 40 हजार करोड़ रूपये का अतिरिक्त बोझ डाला गया है। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव परिणाम के बाद लोगों को उम्मीद थी कि सरकार कुछ सबक लेगी लेकिन उसने जनता की कमर तोड़ने का काम किया है।

 

भाजपा के बलबीर पुंज ने कहा कि बजट को इस तरह से तैयार किया गया है जो विकास को उत्प्रेरित करने वाला नहीं है। बल्कि यह बजट एक लेखाकार का वह प्रयास जान पड़ता है जो अपने तुलनपत्र को संतुलित दिखाने की कोशिश कर रहा है।

(एजेंसी)



First Published: Friday, March 16, 2012 - 15:59


comments powered by Disqus