भारत से बेहतरीन रिश्ते चाहते हैं : जरदारी

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बीच बातचीत साकारात्मक रही है।

Updated: Apr 8, 2012, 07:57 AM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने सकारात्मक संकेत देते हुए आज कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों का व्यावहारिक समाधान खोजने के इच्छुक हैं ।

 

लगभग तीस मिनट की अकेले में बैठक करने के बाद दोनों नेताओं ने प्रेस बयान दिये, जिसमें उन्होंने वार्ता को लेकर संतोष व्यक्त किया ।

 

सिंह ने कहा, ‘ मैंने और राष्ट्रपति जरदारी ने ऐसे द्विपक्षीय मसलों पर रचनात्मक और दोस्ताना बातचीत की है जो भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को प्रभावित करते हैं । ’

 

दोपहर करीब 12 बजकर 10 मिनट पर पालम वायुसैनिक अड्डे ( तकनीकी एरिया ) पहुंचने के बाद जरदारी अपने बेटे बिलावल भुटटो के साथ सीधे सिंह के सरकारी आवास सात रेसकोर्स रोड के लिए रवाना हुए ।

 

अजमेर शरीफ के दर्शन करने के लिए निजी यात्रा पर भारत पहुंचने वाले जरदारी को सिंह ने दोपहर भोज पर आमंत्रित किया था ।  मनमोहन सिंह ने कहा, ‘ मैंने जरदारी की इस यात्रा का फायदा उनके साथ सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत कर उठाया और मैं इस यात्रा के नतीजे से काफी संतुष्ट हूं । ’ उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों देशों के बीच कई मसले हैं ।

 

उन्होंने कहा, ‘ हमारे कई मुद्दे हैं और हम उन सभी मुद्दों का व्यावहारिक समाधान खोजने के इच्छुक हैं और यही संदेश मैं और राष्ट्रपति जरदारी देना चाहते हैं । ’

 

जरदारी ने कहा कि हमारी द्विपक्षीय वार्ता काफी फलदायक रही । उन्होंने उम्मीद जतायी कि सिंह से जल्द ही पाकिस्तान की सर जमीं पर उनकी मुलाकात होगी । जरदारी ने सिंह को पाकिस्तान आने का न्यौता दिया ।
जरदारी ने कहा, ‘ हम भारत के साथ बेहतर संबंध चाहेंगे । ’ सिंह ने बताया कि उन्होंने पाकिस्तान आने का जरदारी का न्योता स्वीकार कर लिया है । सात आरसीआर पहुंचने पर सिंह ने जरदारी का गर्मजोशी से स्वागत किया । दोनों नेताओं ने साथ खडे होकर फोटो खिंचवाये ।

 

जरदारी ने कहा, ‘ मैं पाकिस्तान के राष्ट्रपति की ओर से भारत की अवाम को अस्सलाम अलैकुम ( खुदा सबको सलामत रखे ) कहना चाहूंगा । मैं प्रधानमंत्री का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे दोपहर भोज पर आमंत्रित किया हालांकि मैं निजी यात्रा पर यहां आया था लेकिन हमने कुछ द्विपक्षीय मसलों पर फलदायक बातचीत की है । ’

 

जरदारी की वर्तमान यात्रा सात साल में किसी पाकिस्तानी राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा है । जरदारी का विमान नयी दिल्ली के पालम वायुसैनिक अड्डे पर दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर पहुंचा । उनके साथ उनके बेटे बिलावल भुट्टो पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक और कुछ अन्य अधिकारी भी आये हैं । उनका केन्द्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल और विदेश सचिव रंजन मथाई ने स्वागत किया ।

 

बिजनेस सूट पहने जरदारी ने वहां इंतजार कर रहे मीडियाकर्मियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया लेकिन कोई टिप्पणी नहीं की । वह सीधे प्रधानमंत्री सिंह के सात रेसकोर्स स्थित सरकारी आवास के लिए रवाना हो गये।

प्रधानमंत्री से मिलने के बाद जरदारी जयपुर रवाना हुए और अजमेर शरीफ जाकर ख्वाजा के दरवार में चादर चढ़ाई। जरदारी आज ही पाकिस्तान वापस लौट जाएंगे।