राज्यसभा चुनाव: जया समेत 8 ने भरे पर्चे

Last Updated: Saturday, March 17, 2012 - 15:05

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी
मुंबई/कोलकाता/पटना : केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख और मुकुल रॉय, अभिनेत्री जया बच्चन तथा भाजपा नेता विनय कटियार सहित कुल आठ उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव के लिए शनिवार को नामांकन दाखिल किया। राज्यसभा चुनाव 30 मार्च को होना है और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 19 मार्च है। आज सभी आठ उम्मीदवारों ने संबंधित विधानसभाओं के निर्वाचन अधिकारी नामांकन दाखिल किया।

 

अभिनेत्री जया बच्चन ने सपा उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा चुनाव का पर्चा दाखिल किया। जया वर्ष 2004 में सपा की राज्यसभा सदस्य चुनी गईं थीं और उनका कार्यकाल 2010 में खत्म हुआ था। जया संसद के उच्च सदन की सदस्यता के लिए नामांकन दाखिल करने वाली सपा की छठी उम्मीदवार हैं। पार्टी नेता नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, बृजभूषण तिवारी तथा मुनव्वर सलीम ने कल नामांकन दाखिल किया था। भाजपा नेता विनय कटियार ने भी लखनऊ में नामांकन दाखिल किया। उनके साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र भी थे।

 

केंद्रीय जहाजरानी राज्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव मुकुल राय के अलावा तीन पत्रकार विवेक गुप्ता, कुणाल घोष और नदीमुल हक ने पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी की उपस्थिति में विधानसभा सचिव के समक्ष नामांकन दाखिल किया। इनमें से रॉय को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से नामांकित किया गया है।
मुंबई में विलाराव देशमुख ने नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष माणिकराव ठाकरे और राज्य में पार्टी कोटे के कई मंत्री मौजूद थे।

 

कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आज जयपुर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने मौजूदा सदस्य सिंघवी और नरेन्द्र बुडानिया को फिर से मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने भूपेन्द्र यादव को टिकट दिया है। उधर, नागपुर स्थित उद्योगपति और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी के करीबी अजय कुमार संचेती ने कहा कि वह 19 मार्च को महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

 

उधर, बिहार से राज्यसभा के लिए रिक्त हुई छह सीटों में से तीन पर सत्तारुढ़ जदयू ने वर्तमान सदस्यों डॉ. महेंद्र प्रसाद, अनिल सहनी और अली अनवर की उम्मीदवारी पर फिर से मुहर लगा दी है। भाजपा ने भी छह सीटों में से दो पर अपने उम्मीदवार के रूप में रविशंकर प्रसाद और धर्मेन्द्र प्रधान को उम्मीदवार घोषित किया है। चौथी सीट के लिए भाजपा और जदयू के बीच अभी तक कोई अंतिम समझौता नहीं हो पाया है। चर्चा है कि बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया जा सकता है।



First Published: Saturday, March 17, 2012 - 20:36


comments powered by Disqus